शुक्रवार, मई 17 2024 | 12:01:56 PM
Breaking News
Home / व्यापार / मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 20 जुलाई को करेगी डीमर्जर

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 20 जुलाई को करेगी डीमर्जर

Follow us on:

मुंबई. भारतीय कॉरपोरेट जगत में मर्जर और डीमर्जर का एक दौर सा शुरू हो गया है. दलाल स्ट्रीट से एचडीएफसी ट्विन मर्जर का असर खत्म भी नहीं हुआ था, अब देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बड़े डीमर्जर का ऐलान कर दिया है. वास्तव में डीमर्जर की तारीख फाइनल कर ऐलान कर दिया है. एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज को ऐलान करते हुए कहा कि फाइनेंशियल सर्विस आर्म रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स के ​डीमर्जर की रिकॉर्ड डेट 20 जुलाई रखी गई है, इसका मतलब है कि कंपनी का विघटन कर दिया जाएगा और जो नई कंपनी निकलेगी उसका नाम जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएसएल) रखा जाएगा.

पिछले महीने डीमर्जर पर रेगूलेटर की मंजूरी मिलने के बाद शुक्रवार को कंपनी की बोर्ड बैठक में इस पर फैसला लिया गया. डीमर्जर मार्केट कैप के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी आरआईएल के 36 लाख-स्ट्रांग शेयर होल्डर बेस के लिए वैल्यू को अनलॉक करेगा. योजना के अनुसार आरआईएल के शेयरहोल्डर्स को आरआईएल के प्रत्येक शेयर के लिए जियो फाइनेंशियल का एक शेयर मिलेगा. पिछले तीन महीनों में स्टॉक पहले से ही 13 फीसदी ऊपर है और शुक्रवार के सत्र में मामूली गिरावट के साथ 2,635.45 रुपये पर बंद हुआ था.

ये होगा ईशा अंबानी का रोल

आरआईएल ने रेगूलेटरी फाइलिंग में कहा कि स्कीम की शर्तों के अनुसार, जो नई कंपनी सामने निकलकर आएगी उसके नए इक्विटी शेयर प्राप्त करने के हकदार लोगों को तय करने के लिए 20 जुलाई की डेट निर्धारित की है. कंपनी ने फाइलिंग में यह भी कहा है कि डीमर्जर स्कीम की इफेक्टिव डेट 1 जुलाई है. बोर्ड ने 3 साल के लिए आरएसआईएल के सीईओ और एमडी के रूप में मैकलेरन स्ट्रैटेजिक वेंचर्स के हितेश सेठिया की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है. मुकेश अंबानी की बेटी ईशा को भी नॉन एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में नियुक्त कर दिया गया है. पूर्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि और पीएनबी के पूर्व एमडी और सीईओ सुनील मेहता भी इंडीपेंडेंट डायरेक्टर के रूप में कंपनी में शामिल होंगे.

कब आ सकता है आईपीओ

आरआईएल ने अभी तक एजीएम की डेट की घोषणा नहीं की है. उम्मीद है कि अंबानी जेएफएसएल के स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टिड होने से पहले इसका रोडमैप पेश करेंगे. पहले यह बताया गया था कि जेएफएसएल सितंबर में लिस्टिड हो सकता है, लेकिन इसके आधिकारिक घोषणा का इंतजार है. ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने जियो फाइनेंशियल के शेयर की कीमत 189 रुपये, जेफरीज ने शेयर की कीमत 179 रुपये, जबकि सेंट्रम ब्रोकिंग ने शेयर की कीमत 157-190 रुपये होने का अनुमान लगाया है.

जेएफएसएल बन जाएगा देश का पांचवां सबसे बड़ा फाइनेंसर

उम्मीद है कि जेएफएसएल मार्केट कैप के मामले में भारत का पांचवां सबसे बड़ा फाइनेंसर बन जाएगा और पेटीएम और बजाज फाइनेंस जैसी कंपनियों के साथ सीधे मुकाबला करेगा. आरएसआईएल और फाइनेंशियल सर्विस का ज्वाइंट नेटवर्थ 280 बिलियन रुपये है जिसमें आरआईएल की 6.1 फीसदी हिस्सेदारी शामिल है. फाइनेंशियल सर्विस अंडरटेकिंग का 6 कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स (आरआईआईएचएल), रिलायंस पेमेंट सॉल्यूशंस, जियो पेमेंट्स बैंक, रिलायंस रिटेल फाइनेंस, जियो इंफॉर्मेशन एग्रीगेटर सर्विसेज और रिलायंस रिटेल इंश्योरेंस ब्रोकिंग में निवेश है.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया के कई कर्मचारियों के एक साथ छुट्टी लेने से 80 से अधिक फ्लाइट्स कैंसल

मुंबई. एयर इंडिया एक्सप्रेस में चालक दल के सीनियर सदस्यों के एक साथ बीमार होने …