गुरुवार , मई 02 2024 | 05:52:50 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / अयोध्या ने 22 लाख 23 हजार दीये जलाकर तोड़ा अपना ही विश्व रिकॉर्ड

अयोध्या ने 22 लाख 23 हजार दीये जलाकर तोड़ा अपना ही विश्व रिकॉर्ड

Follow us on:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। 51 घाटों पर करीब 22 लाख 23 हजार दीयों से अयोध्या जगमग हुई। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से इस संबंध में सर्टिफिकेट सीएम योगी को सौंपा गया। सीएम योगी इस सर्टिफिकेट को ग्रहण किया। इस कार्यक्रम को लेकर अयोध्या में सुबह से ही कई आयोजन हुए। प्रभु श्रीराम की भव्य झांकी निकाली गई। इस कार्यक्रम को लेकर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ विशेष रूप से कार्यक्रम में पहुंचे। सरकार के हेलीकॉप्टर से भगवान राम, लक्ष्मण, माता सीता के अयोध्या आगमन को भव्य तरीके से प्रदर्शित किया गया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन पर उनकी आरती उतारी। भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक किया। त्रेता युग के दृश्य को साकार करने का प्रयास किया गया। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान श्रीराम के बारे में कहा जाता है, अयोध्या से अधिक उनके लिए कोई प्रिय कोई नहीं है। उसे केंद्र और राज्य सरकार विकसित करने में जुटी हुई है। राम की पैड़ी समेत सरयू तट पर भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन पर करीब 22 लाख से अधिक दीयों से दीपोत्सव का आयोजन किया गया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई नेता और वीवीआईपी इस कार्यक्रम के साक्षी बने।

रामनगरी में जलाए गए 22 लाख से अधिक दीये

रामनगरी में दीयों को जलाए जाने के आंकड़े सामने आए हैं। करीब 22 लाख 23 हजार दीये अयोध्या के 51 घाटों पर जलाए गए। पिछले साल करीब 17 लाख दीयों से अयोध्या नगरी जगमग हुई थी। इस बार नया रिकॉर्ड बनाया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राम की पैड़ी पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन देखा। इसमें भाग लिया। वहीं, इस बार अयोध्या में करीब 12 मिनट तक आतिशबाजी की गई। पिछले साल 9 मिनट आतिशबाजी हुई थी। आतिशबाजी के दौरान अलग ही नजारा देखने को मिला। लोगों ने इसका मजा लिया। कार्यक्रम के बाद अयोध्या में आई गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम ने सीएम योगी आदित्यनाथ को दीपोत्सव में रिकॉर्ड दीयों के जलाए जाने का सर्टिफिकेट प्रदान किया। पिछले साल भी अयोध्या में 17 लाख दीयों के एक साथ जलाए जाने का रिकॉर्ड बना था। सर्टिफिकेट मिलने के बाद सीएम योगी ने सभी वॉलंटियर्स को इसके लिए बधाई दी। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहीं।

योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि भगवान श्रीराम 500 वर्षों बाद अपने मंदिर में स्थापित होने जा रहे हैं। हमलोगों की पीढ़ी को यह अवसर मिला है। 22 जनवरी 2024 का दिन ऐतिहासिक होने वाला है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भव्य राम मंदिर के उद्घाटन करने आ रहे हैं। इस दिन को हमें मिलकर दीपोत्सव की तरह ही भव्य बनाना है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में भारी वृद्धि होगी। इसके लिए अयोध्या के लोगों को दिल खोलकर श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार रहना चाहिए। हमें अपने आतिथ्य से हर किसी को मोहित करना है।

राम मंदिर का हो रहा निर्माण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक करने के बाद आयोजित करने के बाद कहा कि अयोध्या के लोगों का एक नारा था, ‘योगी एक का काम करो अयोध्या का निर्माण करो’। सीएम ने कहा कि आज वो दिन आ गया राम मंदिर निर्माण का। इस निर्माण योजना को पूरा कराया जा रहा है। सीएम ने प्रदेश और अयोध्या वासियों को दीपोत्सव का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि भगवान राम के राज्याभिषेक का आयोजन हुआ। प्रधानमंत्री की एक भारत श्रेष्ठ भारत साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि रामकाज करके जीवन धन्य हो रहा है। अयोध्या से प्यारा हमारे लिए कोई नहीं है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सपा प्रमुख अखिलेश यादव कल दोपहर कन्नौज से करेंगे लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन

लखनऊ. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. गुरुवार को दोपहर 12 बजे …