रविवार , अप्रेल 28 2024 | 08:45:23 AM
Breaking News
Home / खेल / साक्षी और बजरंग ने की खेल मंत्री से मुलाकात, होने वाले हैं कुश्ती महासंघ के चुनाव

साक्षी और बजरंग ने की खेल मंत्री से मुलाकात, होने वाले हैं कुश्ती महासंघ के चुनाव

Follow us on:

नई दिल्ली. ओलंपिक विजेता पहलवान साक्षी मलिक (Sakshi Malik) और बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने इस महीने के अंत में होने वाले भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव (WFI Election) से पहले केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) से उनके आवास पर मुलाकात की. मंत्री से मुलाकात करने वालों में साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान भी शामिल थे. भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के चुनाव 21 दिसंबर को होंगे और उसी दिन वोटों की गिनती के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा लगाई गई रोक को रद्द कर दिया, जिससे नए WFI गवर्निंग बॉडी के चुनाव की प्रक्रिया का मार्ग प्रशस्त हो गया.

चुनाव की पूरी प्रक्रिया WFI के अनुसमर्थित संविधान की शर्तों और प्रासंगिक प्रावधानों और युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा जारी मॉडल दिशानिर्देश 2011 का पालन करेगी. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (United Wolrd Wrestling- UWW) ने चुनाव कराने में देरी के कारण इस साल अगस्त में भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया था. UWW ने निर्णय लिया कि WFI निर्दिष्ट अवधि में चुनाव कराने में विफल रहा. बता दें कि WFI चुनाव मूल रूप से 12 अगस्त को होने वाले थे.  पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय जो एक याचिका पर सुनवाई कर रहा है. उसने अगस्त में डब्ल्यूएफआई चुनावों पर रोक 25 सितंबर तक बढ़ा दी थी.  स्थगन आदेश हरियाणा कुश्ती संघ (एचडब्ल्यूए) द्वारा दायर एक याचिका के मद्देनजर आया, जिसमें हरियाणा एमेच्योर कुश्ती संघ को डब्ल्यूएफआई चुनावों में वोट डालने की अनुमति देने के कदम को चुनौती दी गई थी. भारत में कुश्ती की देखरेख करने वाले महासंघ के चुनाव शुरू में इस साल जून में कराने की योजना बनाई गई थी.

हालांकि तत्कालीन डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न (Brij Bhushan Sharan Singh Sexual hHarassment Case) के आरोपों और राज्य इकाइयों से संबंधित मामलों पर स्टार भारतीय पहलवानों- बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट के विरोध के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) द्वारा गठित एक तदर्थ समिति वर्तमान में डब्ल्यूएफआई के मामलों को चला रही है.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आईपीएल में फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से क्रिकेट …