रविवार , जनवरी 29 2023 | 02:08:54 AM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / अमित शाह ने गुजरात राज्य भारत स्काउट गाइड के प्रशिक्षण केंद्र के आवासीय कक्षों का किया उद्घाटन

अमित शाह ने गुजरात राज्य भारत स्काउट गाइड के प्रशिक्षण केंद्र के आवासीय कक्षों का किया उद्घाटन

Follow us on:

अहमदाबाद (मा.स.स.). केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज गांधीनगर में गुजरात राज्य भारत स्काउट गाइड एसोसिएशन के प्रशिक्षण केंद्र के आवासीय कक्षों का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में भारत स्काउट एंड गाइड के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार जैन और गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर भाई डिंडोर समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि किसी देश और उसकी जनता के महान बनने के स्वप्न को सिद्ध करने के लिए नागरिकों का महान होना बहुत ज़रूरी है और इसकी शुरुआत नागरिकों में सेवा, समर्पण और देशभक्ति के संस्कार सिंचित करके ही हो सकती है। उन्होंने कहा कि स्काउट एंड गाइड एक प्रकार से वैश्विक आंदोलन है लेकिन भारत स्काउट एंड गाइड देशभक्ति, सेवा और समर्पण सिंचित कर एक संपूर्ण नागरिक बनाने की क़वायद है।

केन्द्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज़ादी के अमृत महोत्सव में समग्र देश के सामने तीन उद्देश्य रखे हैं। पहला पूरे देश, ख़ासकर बच्चों और युवाओं के मन में देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों केपराक्रम, बलिदान और शौर्य का परिचय कराकर देशभक्ति के संस्कार सिंचित करना,दूसरा आज़ादी के बाद 75 वर्षों में लोकतांत्रिक व्यवस्था और विविधता सहित भारत ने समग्र विश्व में जो अनेक उपलब्धियाँ प्राप्त की हैं उनका यशोगान करना और तीसरा आज़ादी की शताब्दी पूरा होने पर अगले 25 साल में दुनियाभर में भारत को हर क्षेत्र में सर्वप्रथम बनाना। उन्होंने भारत स्काउट एंड गाइड के युवाओं से भारत को महान बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि इन तीनों उद्देश्यों की पूर्ति में बच्चों, युवाओं और किशोरों को प्रधानमंत्री मोदी जी की अपील को स्वीकार कर इसे आगे बढ़ाना चाहिए। उन्हें अपने जीवन में देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर भारत को आज़ादी दिलवाने वाले महान स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को जानना और उसे आगे बढ़ाने का संकल्प लेना चाहिए।

अमित शाह ने कहा कि हमारा जन्म आज़ादी के बाद हुआ, इसलिए हमें देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने का सौभाग्य तो नहीं मिला, लेकिन भारत को सबसे महान बनाने में अपना योगदान देने से हमें कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि देश भर में स्काउट एंड गाइड से जुड़े 63 लाख कार्यकर्ताओं को यह संकल्प लेकर इसे आगे बढ़ाना चाहिए। शाह ने कहा कि इसके साथ ही हमने अब तक जो प्राप्त किया है उसके प्रति गौरव करना भी बहुत ज़रूरी है। भारत का लोकतंत्र इतने कम समय में दुनिया भर में अपने नागरिकों में लोकतंत्र के संस्कार संचारित करने वाला एकमात्र लोकतंत्र है। दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत का लोकतंत्र है और हम सबके मन में इसके प्रति गौरव होना चाहिए। शाह ने कहा कि देश के हर नागरिक और स्काउट एंड गाइड के बच्चों को एक एक संकल्प,चाहे वह कितना भी छोटा हो, लेना चाहिए और अगले 25 साल तक उसका अनुसरण करना चाहिए। उन्होने कहा कि यह संकल्प जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

शाह ने कहा कि कोविड 19 के दौरान स्काउट एंड गाइड ने क्वारंटाइन केंद्रों, आइसोलेशन केंद्रों और ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों को भोजन पहुंचाने तथा कोविड-19 के टीकाकरण की तमाम व्यवस्था में प्रशंसनीय भूमिका निभाई। भारत सरकार के हर घर तिरंगा अभियान में भी स्काउट एंड गाइड और इससे जुडे सभी स्वयंसेवकों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि युवाओं के लिए बनाई गई नई शिक्षा नीति को ध्यान पूर्वक पढ़ा जाए तो पता लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक ही ढर्रे में ढाली गई शिक्षा व्यवस्था को अनेक नए आयामों तक पहुंचाने की व्यवस्था की है। नई शिक्षा नीति नेसमझ, स्मृति, संकल्प और तर्कशक्ति को मातृभाषा में पढ़ने और समझने की भूमिका तैयार की है और इसे 21वीं सदी की आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़ने का प्रयास किया गया है। उन्होने कहा कि नई शिक्षा नीति इस देश के युवाओं के लिए बहुत सारे नये अवसर और आयामों को खोलने वाली सिद्ध होगी। शाह ने स्काउट एंड गाइड से जुड़े किशोरों और युवाओं सेनई शिक्षा नीति कोपढ़ने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में स्टार्टअप का हब बनने जा रहा है। भारत का युवा विश्व मंच पर पूरी क्षमता के साथ दुनियाभर के युवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर सके इस संकल्प के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत को स्टार्टअप का हब बनाने की शुरुआत की है। शाह ने कहा कि देश की आजादी के शताब्दी वर्ष में भारत को नशा मुक्त करने का संकल्प लिया गया है।गृह मंत्री ने अपील की कि हर युवा नशा मुक्त भारत के संकल्प के साथ जुड़े और स्वयं नशे से बचते हुए इसमें फंसेव्यक्तियों को संवेदना के साथ नशा मुक्त बनाने की दिशा में आगे बढ़े। उन्होने कहा कि अगर हम इन लक्ष्यों को लेकर आगे बढ़ेंगे तो अपने स्वतन्त्रता सेनानियों की कल्पना के भारत साकार कर विश्व में हर क्षेत्र में भारत को प्रथम बनाने के लक्ष्य को हासिल कर पायेंगे।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आदिवासियों के आस्था के स्थानों के विकास से पर्यटन को काफी प्रोत्साहन : नरेन्द्र मोदी

अहमदाबाद (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात के पंचमहल के जंबुघोड़ा में करीब 860 …