शनिवार , मई 04 2024 | 11:49:08 AM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / अपने महापुरुषों की कल्पना का भारतवर्ष बनाना ही संघ का संकल्प : डॉ. मोहन भागवत

अपने महापुरुषों की कल्पना का भारतवर्ष बनाना ही संघ का संकल्प : डॉ. मोहन भागवत

Follow us on:

अहमदाबाद (मा.स.स.). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ – कर्णावती महानगर द्वारा अयोजित समाज शक्ति संगम कार्यक्रम में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवतने कहा कि स्वतंत्रता के समय डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर द्वारा दिए गए प्रमुख भाषणों को पढ़ना चाहिए. अपने देश को परकियों ने नहीं जीता, अपितु हमारे अपनों ने ही चांदी की थाली में उनको परोसा था. सामाजिक समरसता के बिना राजनीतिक एवं आर्थिक स्वतंत्रता पूरी नहीं होती है. सरसंघचालकने कहा कि हम अपनी स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मना रहे हैं. हमें स्वतंत्रता किसलिए चाहिए क्योंकि गुलामी में स्व की अभिव्यक्ति नहीं हो सकती. डॉ. साहब ने इन परिस्थितियों का नजदीक से अध्ययन किया और पाया कि समाज में सामूहिक एकता के आभाव के कारण हम गुलाम हुए.

उन्होंने कहा कि अपने महापुरुषों की कल्पना का भारतवर्ष बनाना ही संघ का संकल्प है. शक्ति सम्पन्न, भेद रहित, गुण सम्पन्न, देशहित में सोचने वाला हिन्दू समाज का निर्माण करने के लिए संघ की शुरुआत डॉ. साहब ने की. सैनिक के साथ साथ समाज के सभी व्यक्ति की जागरूकता अनिवार्य है. आज विश्व में भारत का मन सम्मान बढ़ रहा है. देश के समाज को गुण सम्पन्न बनाने का कार्य संघ शाखा के माध्यम से कर रहा है, आज समाज संघ को आस्था के रूप में देखता है. संघ का स्वयंसेवक सामाजिक जीवन में प्रामाणिकता से कार्य करता है. अब जाति भेद दूर कर समाज को एक करने की आवश्यकता है. हम जो कुछ भी हैं, हमारी सनातन संस्कृति के कारण हैं. हमें अपने लिए कम से कम रखकर बाकी अपनी मातृभूमि को समर्पित करना चाहिए.

भगिनी निवेदिता ने कहा है कि नागरिक अनुशासन सामर्थ्यवान राष्ट्र की पहली शर्त है. आज डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के समाज संकल्पना के उच्च विचारों को ध्यान में रखते हुए, सम्पूर्ण समाज को एकता के सूत्र में पिरोने का काम करने का लक्ष्य सामने रखते हुए देश को परम वैभव तक ले जाना है. कार्यक्रम में स्वयंसेवक एवं नागरिकों सहित 13,465 की उपस्थिति रही. मंच पर पश्चिम क्षेत्र संघचालक डॉ. जयंतिभाई भाडेसिया, गुजरात प्रांत संघचालक डॉ. भरतभाई पटेल, कर्णावती महानगर संघचालक महेशभाई परिख उपस्थित रहे.

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गुजरात भाजपा के दो लोकसभा प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

अहमदाबाद. गुजरात में भाजपा को आज दो बड़े झटके लगे हैं। साबरकांठा से बीजेपी उम्मीदवार …