शुक्रवार, मई 17 2024 | 08:04:56 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायल तीन तरफ से गाजा स्थित हमास के ठिकानों पर कर रहा है हमला

इजरायल तीन तरफ से गाजा स्थित हमास के ठिकानों पर कर रहा है हमला

Follow us on:

गाजा. इजरायल और हमास के युद्ध को आठ दिन पूरे हो गए हैं. इजरायली बमबारी की वजह से गाजा पट्टी में रहने वाले फलस्तीनियों के लिए जान बचाना मुश्किल होता जा रहा है. इजरायल ने गाजा के खान यूनिस, गाजा सिटी समेत कई इलाकों में रातभर बमबारी है. हमास के लड़ाकों का कहना है कि उन्होंने तेलअवीव की तरफ रॉकेट्स से हमला बोला है. ईरान ने इजरायल को धमकी दी है कि अगर युद्ध जारी रहता है, तो इसके गंभीर परिणाम होंगे.

इस युद्ध में अब तक 2215 फलस्तीनी जान गंवा चुके हैं, जबकि घायलों की संख्या 8,714 है. ये सभी गाजा में हुई इजरायली एयरस्ट्राइक में हताहत हुए हैं. मरने वालों में 700 बच्चे भी शामिल हैं. वेस्ट बैंक में अब तक 50 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है. इजरायल में मारे जाने वाले लोगों की संख्या 1300 है, जबकि 3400 लोग घायल हुए हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि शनिवार (14 अक्टूबर) से लेकर अभी तक इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग में क्या-क्या बड़ी घटनाएं हुई हैं.

  1. फलस्तीन की वाफा न्यूज एजेंसी ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में गाजा में हुई बमबारी में 400 से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत हुई है, जबकि 1500 लोग घायल हुए हैं. गाजा सिटी में 260, डीर-एल-बलाह में 80 और उत्तरी जबालया शरणार्थी कैंप में 40 लोग मारे गए हैं. इसके अलावा दो अन्य जगहों पर 30 लोग मारे गए हैं.
  2. फलस्तीन अथॉरिटी के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की है. उन्होंने गाजा पट्टी में मानवीय कॉरिडोर खोलने की इजाजत देने को कहा है, ताकि लोगों तक खाना और ईंधन पहुंचाया जा सके. उन्होंने बाइडेन से गाजा पट्टी में फलस्तीनियों के हो रहे पलायन पर चिंता जताई है.
  3. इजरायल के ऊपर आरोप लग रहे हैं कि उसने गाजा पट्टी में लोगों पर सफेद फास्फोरस का इस्तेमाल किया है. लेकिन इजरायल ने ऐसा करने से इनकार किया है. गाजा से सामने आए वीडियो में एयरस्ट्राइक के बाद सफेद रंग का धुंआ नजर आया था, जिसे लेकर कहा गया कि ये सफेद फास्फोरस है.
  4. हमास ने रूस के उस बयान का स्वागत किया है, जिसमें उसने मध्यस्थता करवाने की बात कही है. हमास ने कहा कि हम रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्टैंड की तारीफ करते हैं. गाजा में इजरायल की कार्रवाई को लेकर दिए गए बयान का भी स्वागत किया जाता है. रूस के प्रयास सराहनीय हैं.
  5. गाजा के अस्पतालों के मुर्दाघर लाशों से भर चुके हैं. इस वजह से अब आइसक्रीम ट्रकों का इस्तेमाल लाशों को स्टोर करने के लिए किया जा रहा है, ताकि वे सड़े नहीं. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, आइसक्रीम ट्रकों को स्थानीय कंपनियों से मंगाया है और उसमें लाशों को रखा जा रहा है.
  6. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा बॉर्डर का दौरा किया. उन्होंने फ्रंटलाइन पर जवानों से बात की और उनका हौसला बढ़ाया. नेतन्याहू ने कहा कि हमारे सैनिक गाजा पट्टी में हैं, इसलिए हम बस तैयार हैं. उन्होंने साफ कर दिया है कि वह हमास का खात्मा करके रहेंगे.
  7. इजरायली सेना ने कहा है कि वह हमास के साथ जंग में अब अगले स्टेज की तैयारी कर रही है. गाजा में घुसकर हमास के ठिकानों पर जमीनी हमला करने के बाद अब हवा, समुद्र और जमीन के जरिए अटैक की तैयारी हो रही है. इसके लिए हजारों की संख्या में रिजर्व सैनिकों को बुलाया गया है.
  8. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायेद अल नह्यान से मुलाकात की. उन्होंने नागरिकों की सुरक्षा और गाजा के लिए मानवीय कॉरिडोर खोलने को लेकर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच युद्ध की समाप्ति और गाजा को मेडिकल सहायता देने पर भी बात हुई.
  9. अमेरिका ने कहा है कि उसने भूमध्यसागर में अपना दूसरा विमानवाहक पोत रवाना कर दिया है. अमेरिकी विमानवाहक पोत गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई नहीं करेगा और न ही वह इजरायल के ऑपरेशन में हिस्सा लेगा. इसे ईरान और हिजबुल्ला को काबू में करने के लिए भेजा गया है.
  10. सीरिया ने कहा है कि इजरायल की तरफ से अलप्पो इंटरनेशल एयरपोर्ट पर हमला किया गया है, जिसकी वजह से एयरपोर्ट की सर्विस में बाधा आई है. सीरिया ने इस हमले की आलोचना की है और इजरायल को अपनी इन हरकतों को बंद करने को कहा है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

झुकी पाकिस्तान सरकार, जेएएसी ने समाप्त किया पीओके में प्रदर्शन

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी (जेएएसी) ने महंगाई …