मंगलवार, मई 14 2024 | 01:50:46 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / एस जयशंकर सहित 11 उम्‍मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

एस जयशंकर सहित 11 उम्‍मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

Follow us on:

नई दिल्‍ली. राज्यसभा की सभी ग्यारह सीटों पर निर्विरोध उम्‍मीदवार चुन लिये गए हैं. पश्चिम बंगाल की छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट पर मतदान की नौबत अब नहीं है. पश्चिम बंगाल की एक राज्य सभा सीट पर उपचुनाव में भी मतदान नहीं होगा. विदेश मंत्री एस जयशंकर, टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन समेत सभी उम्मीदवारों की जीत गए हैं. राज्‍यसभा के लिए चौबीस जुलाई को मतदान होना था. 11 सीटों में से टीएमसी के छह और बीजेपी के पांच उम्मीदवार जीते हैं. इसके साथ ही राज्यसभा में बीजेपी की एक सीट बढ़ गई है. अब बीजेपी की राज्यसभा में 93 सीटें हैं.

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार के अनंत महाराज ने बीजेपी उम्मीदवार के रूप निर्विरोध जीत दर्ज की है. टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन, सुखेंदु शेखर रॉय और डोला सेन ने फिर से टीएमसी से उच्च सदन में अपनी सीट हासिल की है. इसके अलावा अन्य उम्मीदवार साकेत गोखेल, समीरुल इस्लाम, प्रकाश चिक बड़ाईक टीएमसी की ओर से राज्यसभा जा रहे हैं. अब राज्‍यसभा में कांग्रेस की एक सीट कम हो गई है. वहीं, बीजेपी की एक सीट बढ़ गई है.  बीजेपी और सहयोगी दलों की सीटें मिलाकर 105 रहेंगी. बीजेपी को पांच मनोनीत और दो निर्दलीय सांसदों का समर्थन मिलना भी तय है.

इस तरह सरकार के पक्ष में 112 सांसद हैं, जो बहुमत के आंकड़े से 11 दूर है. सरकार को बहुजन समाज पार्टी, जेडीएस और टीडीपी के एक-एक सांसदों से भी समर्थन की उम्मीद है. वहीं, दिल्ली के अध्यादेश के विरोध में 105 सांसद हैं. ऐसे में सरकार को बीजेडी और वायएसआरसीपी के मदद की जरूरत होगी. इन दोनों पार्टियों के 9-9 सांसद हैं. बीजेडी ने कहा है कि वह बिल सदन में चर्चा और मतदान के लिए आने पर सदन में ही फैसला करेगी. वायएसआरसीपी ने भी अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

तीसरे चरण में दोपहर तीन बजे तक देशभर में 50.71 फीसदी मतदान

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में आज 11 राज्यों की 93 सीटों …