शुक्रवार , मई 03 2024 | 02:34:15 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / अकेले केरल में सक्रिय कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 2000 से अधिक हुई

अकेले केरल में सक्रिय कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 2000 से अधिक हुई

Follow us on:

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इन्फ्लूएंजा और कोविड-19 जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों में हालिया वृद्धि को देखते हुए, स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं की तैयारी पर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, अब एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने का समय आ गया है.हमें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है.

राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 2041
अस्पतालों में तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल चलाया जाएगा. इसके साथ ही निगरानी बढ़ाने और लोगों से प्रभावी संवाद के साथ तैयार रहना जरूरी है. हर 3 महीने में एक बार सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल करें. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- मैं राज्यों को केंद्र की पूरी सहायता का आश्वासन देता हूं. हमारी तैयारियों में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, केरल में कल COVID-19 के 292 नए सक्रिय मामले और 3 मौतें हुईं. राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 2041 है.

कोरोना पर घबराने की जरुरत नहीं
आज हुई मीटिंग में कोविड पर गंभीर चर्चा हुई. 2300 से ज़्यादा एक्टिव केस है. एक महीने पहले के मुकाबले केस बढे हुए हैं. बीमारी हल्की है. दो हफ्ते में 16 मौतें हुई है. BA 2.86 का सब टाइप जेएन वन है. WHO के मुताबिक ये वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट है. 35-40 देशों में इस समय मामले बढे हुए हैं. लेकिन सब जगह माइल्ड केस हैं. सर्विलांस तेज कर रहे हैं. RTPCR test ज़्यादा की जा रही है. घबराने की ज़रूरत नहीं है.

कई राज्यों में मास्क पहनना अनिवार्य
कोविड मामलों में बढ़ोतरी के बीच, दिल्ली में डॉक्टरों ने लोगों से सावधानी बरतने को कहा है. त्योहारी सीजन से पहले देश में कोविड-19 मामलों में हाल ही में बढ़ोतरी के बीच, दिल्ली में डॉक्टरों ने लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है. इसके साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों से जाने से बचने की सलाह दी गई है और स्वस्थ आहार खाने को कहा है. क्रिसमस और नए साल पर होने वाली भीड़ पर लोगों से सावधानी बरतने को कहा  गया है. भारत का पहला JN.1 मामला 8 दिसंबर को केरल में हल्के लक्षणों वाली 79 वर्षीय महिला से लिए गए नमूने में पाया गया था. इससे पहले, तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले का एक यात्री JN.1 वैरिएंट से संक्रमित पाया गया था. सरकार ने सोमवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से श्वसन संबंधी बीमारी के मामलों में वृद्धि और देश में कोरोना वायरस के जेएन.1 संस्करण का पता चलने के बीच निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस और गांधीजी ने मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए चलाया था असहयोग आंदोलन

जो इतिहास हमें पढ़ाया जाता है, उसको पढ़कर ऐसा लगता है कि देश को स्वतंत्रता …