शनिवार , मई 04 2024 | 01:06:04 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / आधुनिक सुविधाओं से युक्त राममंदिर ट्रस्ट के तीन मंजिला भवन का हुआ उद्घाटन

आधुनिक सुविधाओं से युक्त राममंदिर ट्रस्ट के तीन मंजिला भवन का हुआ उद्घाटन

Follow us on:

लखनऊ. आधुनिक सुविधाओं से युक्त श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के तीन मंजिला नए भवन का उद्घाटन सोमवार को हुआ। गृहप्रवेश कार्यक्रम सुबह नौ बजे पूजन-अर्चन के साथ शुरू हुआ। यजमान के रूप में ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्र ने पूजा-अर्चना कर नए भवन का उद्घाटन किया। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने संत-धर्माचार्यों का अभिनंदन किया। ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि रामकोट मोहल्ले में करीब 12 बिस्वा में बने तीन मंजिला आवासीय भवन के सभी मंजिल पर सभागार बनाए गए हैं। प्रत्येक सभागार 900 वर्गफीट का है। अंडरग्राउंड पार्किंग की भी व्यवस्था है। इसके कुल 35 कमरों में कुछ में मंदिर निर्माण कार्य में कार्यरत इंजीनियर्स रह रहे हैं। शेष कमरे अतिथियों के लिए हैं। बताया कि यह भवन मंदिर परिसर के ठीक बगल स्थित है। ऐसे में ट्रस्ट इसका प्रयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए कर सकता है।

पूजन कार्यक्रम में महंत देवेंद्रप्रसादाचार्य, सांसद लल्लू सिंह, महापौर महंत गिरीशपति त्रिपाठी, अधिकारी राजकुमार दास, महंत रामभूषण दास कृपालु, महंत जयरामदास, ज्ञानी गुरुजीत सिंह, महंत शशिकांत दास, विहिप के शरद शर्मा, राममंदिर के ट्रस्टी महंत दिनेंद्र दास, बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र सहित बड़ी संख्या में संत-महंत व अन्य मौजूद रहे। रामलला की तीनों आरती में शामिल होने के लिए अब सुग्रीव किला के पास बने अस्थायी सुविधा केंद्र से भक्तों को पास मिलेगा। ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि अस्थायी सुविधा केंद्र पर निशुल्क लॉकर भी संचालित किया जा रहा है। जहां भक्त अपना सामान जमा कर सकते हैं। यहीं से रामलला की आरती में शामिल होने के लिए अब पास भी दिया जाएगा।

डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि रामजन्मभूमि परिसर में ट्रस्ट की ओर से 50 निजी सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं। यह सुरक्षा गार्ड रामभक्तों की सुविधा व उनकी मदद के लिए काम करेंगे। रामलला के परिसर सहित इन्हें यलोजोन में तैनात किया जाएगा। यह भक्तों को आसानी से दर्शन-पूजन मिल सके, इसमें उनकी मदद करेंगे। गार्ड की संख्या जरूरत के हिसाब से बढ़ायी जाएगी। बताया कि ट्रस्ट ने एसआईएस कंपनी से करार किया है।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी पर निर्णय देने वाले जज को विदेश से मिल रही हैं धमकियाँ

लखनऊ. बरेली में जज रवि कुमार दिवाकर को फोन पर जान से मारने की धमकी …