शनिवार , मई 04 2024 | 07:33:23 AM
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / सपा के बाद जेडीयू ने मध्य प्रदेश में उतारे प्रत्याशी, कांग्रेस के लिए बनेंगे चुनौती

सपा के बाद जेडीयू ने मध्य प्रदेश में उतारे प्रत्याशी, कांग्रेस के लिए बनेंगे चुनौती

Follow us on:

भोपाल. बिहार के CM नीतीश कुमार के विपक्षी एकजुटता की मुहिम को मध्यप्रदेश में तगड़ा झटका लगा है। भाजपा के खिलाफ विपक्षी पार्टियों के I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल सपा के बाद खुद नीतीश कुमार की पार्टी कांग्रेस के खिलाफ चुनाव में उतर गई है। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा और नीतीश की पार्टी JDU कुछ सीटों पर उम्मीदवार उतारना चाहती थी। मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक JDU ने मध्यप्रदेश में कांग्रेस से 2 सीटें मांगी थीं, लेकिन कांग्रेस ने मांग अनसुनी कर दी। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में पहले सपा के अखिलेश यादव कांग्रेस से नाराज हुए और 22 उम्मीदवार उतार दिए। अब ​​​JDU ने भी अपने 5 उम्मीदवार उतार दिए हैं।

बिहार में कांग्रेस सरकार में शामिल
बिहार में तो कांग्रेस जदयू के साथ महागठबंधन की सरकार में शामिल है। कांग्रेस के नीतीश सरकार में दो मंत्री भी हैं। CM नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन के अगुवा रहे हैं। उन्होंने विपक्ष को एक मंच पर लाने के लिए दिल्ली, कोलकाता से लेकर महाराष्ट्र तक का सफर किया था। अब जदयू के मध्यप्रदेश में प्रत्याशी उतारने को लेकर बयानबाजी शुरू हो गई है।

JDU बोली- लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन

मध्यप्रदेश में जदयू उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारने पर पार्टी की तरफ से सफाई दी गई है। JDU के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा है कि मध्यप्रदेश इकाई ने स्थानीय संगठन के विस्तार के लिए चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। इसके राजनीतिक निहितार्थ या बिहार के संदर्भ में इसे कोई देख रहा है तो मुगालते में है। 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन बना है। नीतीश देश के पहले नेता हैं, जिन्होंने कहा है कि कांग्रेस के बिना विपक्षी एकता की बात नहीं की जा सकती।

JDU, RJD, तृणमूल मध्यप्रदेश में प्रभावशाली नहीं

कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा है कि इंडिया गठबंधन व्यापक और राष्ट्रीय दृष्टिकोण से बना है। इसके तहत सभी गैर भाजपा दल एक मंच पर भाजपा मुक्त भारत बनाने में जुटे हैं। नीतीश कुमार इसके बड़े सूत्रधार रहे हैं, लेकिन अनेक क्षेत्रीय दल ऐसे हैं जो अपने राज्य के अलावा दूसरा राज्य में कम प्रभावशाली हैं। इसके बावजूद इंडिया गठबंधन में उनका महत्व है। उन्होंने कहा कि किस परिस्थिति में JDU ने मध्यप्रदेश में प्रत्याशी दिया है। ये जदयू के लोग बता पाएंगे। आप देखिए कि RJD, सपा, तृणमूल कांग्रेस जैसी पार्टियां मध्यप्रदेश में प्रभावशाली नहीं है। जदयू के लोग बता पाएंगे कि किन परिस्थितियों में जदयू ने मध्यप्रदेश में उम्मीदवार उतारा है।

नीतीश ने कांग्रेस, लालू की बताई औकात
BJP के प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि ये घमंडिया लोगों का गठबंधन है। ये सभी अपने मतलब से सटे हैं। जेल जाने के डर से एक हुए हैं। अवसर और कुर्सी के के लिए साथ आए हैं। इंडिया गठबंधन में कांग्रेस ने नीतीश को साइड कर दिया है। लालू प्रसाद का मौन समर्थन कांग्रेस को है। एक तरफ जहां अखिलेश यादव के लोग उन्हें PM पद का उम्मीदवार बताने में लग गए हैं, वहीं नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि विधानसभा में गठबंधन नहीं हुआ है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव वोट के साथ जनता से मांग रहे हैं नोट

भोपाल. लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे वैसे माहौल भी रोमांचक होता जा रहा …