शनिवार , मई 04 2024 | 06:04:53 PM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / स्मृति ईरानी ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खाता खोला

स्मृति ईरानी ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खाता खोला

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने आज दोपहर नई दिल्ली में संसद मार्ग प्रधान डाकघर जाकर महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (एमएसएससी) खाता खोला। इरानी डाकघर में एक आम ग्राहक के रूप में काउंटर पर गईं और खाता खोलने की औपचारिकताएं पूरी कीं। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री महोदया का महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खाता खोला गया और काउंटर पर ही कंप्यूटर जनित पासबुक उन्हें सौंप दी गई।

स्मृति ईरानी ने इस अवसर पर डाकघर के कर्मचारियों और महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र और सुकन्या समृद्धि योजना के कुछ खाताधारकों से भी बातचीत की। केंद्रीय मंत्री का यह नेक कार्य निश्चित रूप से लाखों लोगों को आगे आने और निकटतम डाकघर में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र और सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए प्रेरित करेगा। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की घोषणा वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का उत्सव मनाने के लिए की गई थी और यह लड़कियों सहित महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

दो वर्ष की कार्यकाल योजना 7.5 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर की पेशकश करती है, जो तिमाही चक्रवृद्धि के साथ आसान निवेश और दो लाख रुपये की अधिकतम सीमा के साथ आंशिक निकासी का विकल्प भी प्रदान करती है। यह योजना 31 मार्च 2025 तक दो वर्ष की अवधि के लिए वैध है। यह योजना 01 अप्रैल, 2023 से देश के सभी 1.59 लाख डाकघरों में उपलब्ध करा दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्रयास की सराहना 03 अप्रैल, 2023 को अपने ट्वीट के माध्यम से भी की थी।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली कांग्रेस के कैप्टन ने रिजाइन कर दिया है। लोकसभा …