बुधवार , मई 08 2024 | 05:53:59 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / दिल्ली में 10 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी बिजली की दरें, मिली मंजूरी

दिल्ली में 10 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी बिजली की दरें, मिली मंजूरी

Follow us on:

नई दिल्ली. दिल्ली में अब बिजली महंगी हो सकती है। दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने पीपीएसी (पावर परचेज एग्रीमेंट कॉस्ट) के माध्यम से दिल्ली में बिजली शुल्क बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब बीएसईएस क्षेत्रों में बिजली की खपत लगभग 10 फीसदी तक महंगी हो जाएगी। हालांकि, इसपर अंतिम फैसला दिल्ली सरकार को लेना है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने पावर डिस्कॉम, बीवाईपीएल (बीएसईएस यमुना) और बीआरपीएल (बीएसईएस राजधानी) की याचिकाएं स्वीकार कर ली हैं। बिजली की कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी का असर दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दिल्ली के ट्रांस-यमुना क्षेत्र, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली में रहने वाले लोगों पर देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं एनडीएमसी क्षेत्र में रहने वाले लोगों पर भी इसका साफ असर देखने को मिलेगा।

वहीं, बिजली कंपनियों ने इसे सामान्य प्रक्रिया बताया है। उनका कहना है कि हर साल बिजली आपूर्ति कंपनियों बिजली खरीद समझौते में बिजली की दरों को बढ़ाने के प्रस्ताव को लेकर डीईआरसी से मंजूरी लेनी होती है। इस बार इसमें मंजूरी दी गई है। बिजली की नई दरों को तय करने को लेकर प्रक्रिया चल रही है। जनता के सुझाव के बाद ही इसपर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली बिजली आयोग ने बीएसईएस की अर्जी को मंजूरी देते हुए पॉवर परचेज एग्रीमेंट के आधार पर दर बढ़ाने की इजाजत दी है। बिजली की बढ़ी हुई कीमतों का असर दिल्ली की जनता की जेब पर पड़ेगा या नहीं इसका फैसला दिल्ली सरकार को ही करना है। वहीं, डीईआरसी द्वारा बिजली की दरों में बढ़ोतरी पर दिल्ली सरकार ने बयान करते हुए कहा कि बिजली की बढ़ी हुई कीमतों का असर दिल्ली की जनता पर नहीं पड़ेगा। पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत बिजली की कीमतें घटती बढ़ती रहती हैं।

साभार : अमर उजाला

 

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दिल्ली के पूर्व मंत्री राजकुमार आनंद बसपा में हुए शामिल, लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार में मंत्री रह चुके और आम आदमी पार्टी को बाय कहने …