गुरुवार , मई 02 2024 | 09:55:59 PM
Breaking News
Home / व्यापार / एसबीआई में कई योजनाओं के पंजीकरण के लिए सिर्फ आधार कार्ड होगा जरुरी

एसबीआई में कई योजनाओं के पंजीकरण के लिए सिर्फ आधार कार्ड होगा जरुरी

Follow us on:

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India-SBI) की ओर से ग्राहकों के लिए सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स में केवल आधार के जरिए पंजीकरण की सुविधा शुरू की गई है। इस सुविधा के शुरू होने के देश में बड़ी संख्या में लोग एसबीआई के सीएसपी पर जाकर आधार जरिए सरकारी सुविधाओं में पंजीकरण करा पाएंगे।

CSPs पर उपलब्ध होगी ये सेवा

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने इस नए फीचर को शुरू करते हुए कहा कि ये सुविधा बैंक के कस्टमर सर्विस प्वाइंट्स पर उपलब्ध होगी। सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स में प्रोसेस को आसान बनाना है।

कैसे ले सकते हैं इस सुविधा का फायदा?

इस सुविधा के जरिए आप सरकारी योजनाओं में आधार के जरिए पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को बैंक के सीएसपी प्वाइंट्स पर जाना होगा। फिर आसानी से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना जैसी स्कीम्स में केवल आधार से पंजीकरण करा सकते हैं। बैंक की ओर से बयान में कहा गया कि ग्राहकों को अब इस तरह की सोशल स्कीम्स में पंजीकरण के लिए पासबुक ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

समाज को सशक्त बनाना उद्देश्य

खारा ने आगे कहा कि इस नए फीचर को लाने का उद्देश्य समाज के हर वर्ग को सशक्त बनना है और फाइनेंसियल सिक्योरिटी के अवरोधों को हटाना है। इससे हम आशा करते हैं कि सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलेगा।

क्या होते हैं CSP?

CSP का पूरा नाम कस्टमर सर्विस प्वाइंट है। सीएसपी बैंक का आधिकारिक प्रतिनिधि होता है। ये बेसिक बैंकिंग सेवाएं जैसे अकाउंट ओपनिंग, नकद जमा और निकासी, बैलेंस पता करना और फंड ट्रांसफर जैसी सुविधाएं देता है।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एयर इंडिया ने इजरायल के लिए अपनी उड़ाने 30 अप्रैल तक रोकी

नई दिल्ली. इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर …