रविवार , मई 05 2024 | 10:53:30 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / ग्रीस ने प्रधानमंत्री मोदी को प्रदान किया ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर

ग्रीस ने प्रधानमंत्री मोदी को प्रदान किया ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर

Follow us on:

एथेंस. ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना एन. साकेलारोपोलू ने शुक्रवार को एथेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया. सम्मान प्राप्त करने के बाद पीएम मोदी ने ग्रीस की राष्ट्रपति और लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह दर्शाता है कि ग्रीस के लोग भारत के प्रति कितना सम्मान रखते हैं. पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, ‘मैं राष्ट्रपति कैटरीना साकेलारोपोलू, सरकार और ग्रीस के लोगों को मुझे ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ देने के लिए धन्यवाद देता हूं. यह दर्शाता है कि ग्रीस के लोग भारत के प्रति कितना सम्मान रखते हैं.

कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें
यूनान की एक दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए मोदी शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस पहुंचे. उन्होंने 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया और उन देशों के साथ भारत के संबंधों को और मजबूत करने के लिए विश्व के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. हवाई अड्डे पर ग्रीस के विदेश मंत्री जॉर्ज गेरापेट्रिटिस ने उनका स्वागत किया.

पीएम मोदी को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर
यहां पहुंचने के बाद मोदी ने शुक्रवार को एथेंस में विभिन्न युद्धों के दौरान मारे गए यूनानी सैनिकों को समर्पित युद्ध स्मारक ‘टॉम्ब ऑफ द अननोन सोल्जर’ पर पुष्पांजलि अर्पित की. बाद में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. राष्ट्रपति साकेलारोपोलू के साथ अपनी बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान -3 की सफलता केवल भारत की जीत नहीं है, यह पूरी मानव जाति की जीत है.

चंद्रयान-3 की सफलता से सभी का भला होगा
उन्होंने भारत के सफल चंद्र मिशन पर शुभकामनाएं देने के लिए राष्ट्रपति को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘चंद्रयान-3 मिशन द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के निष्कर्ष पूरी वैज्ञानिक बिरादरी और मानव जाति की मदद करेंगे.’ इससे पहले सितंबर 1983 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने ग्रीस की यात्रा की थी.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …