मंगलवार, मई 21 2024 | 05:50:20 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

Follow us on:

भोपाल. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं. मंगलवार सुबह पीएम ने भोपाल में पांच नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. इसके अलावा वो कई अन्य कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे. पीएम मोदी ने भोपाल से रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस और हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत की. रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को छोड़कर बाकी चार ट्रेनों को पीएम ने वर्चुअली फ्लैग ऑफ किया. इसके साथ ही तीन राज्यों गोवा, बिहार और झारखंड को पहली वंदे भारत ट्रेन मिली.

मध्य प्रदेश को एक साथ दो वंदे भारत ट्रेन मिली. रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के महाकौशल इलाके को राजधानी भोपाल से कनेक्ट करेगी. यह राज्य के कई टूरिस्ट प्लेस से गुजरेगी. इनमें भेड़ाघाट, पंचमढ़ी और सतपुड़ा शामिल है. इसी तरह खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस राज्य के मालवा और बु्ंदेलखंड को भोपाल से जोड़ेगी. इसी तरह खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस राज्य के मालवा और बुंदेलखंड को भोपाल से जोड़ेगी. इससे महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो और पन्ना जाने वाले यात्रियों को फायदा होगा. यह इस रूट पर अभी चलने वाली ट्रेनों से ढाई घंटे जल्दी पहुंचाएगी.

गोवा को भी मिली पहली वंदे भारत ट्रेन
इसके साथ ही गोवा को भी पहली वंदे भारत ट्रेन मिली है. मडगांव-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच दौड़ेगी. यह इस रूट पर अभी चलने वाली ट्रेनों की तुलना में एक घंटा कम समय लेगी.

पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून 2023 की सुबह करीब 10:30 बजे भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे. यहां पीएम मोदी पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे.
-प्रधानमंत्री दोपहर करीब 3 बजे शहडोल में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां वह रानी दुर्गावती का सम्मान करेंगे, सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ करेंगे और आयुष्मान कार्डों के वितरण की शुरुआत करेंगे.
-प्रधानमंत्री शाम 5 बजे शहडोल जिले के पकरिया गांव जायेंगे.

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि पीएम मोदी का राज्य में आना प्रदेश के लिए सूर्य के उदय जैसा है, क्योंकि पीएम मोदी न सिर्फ हमें प्रेरणा देते हैं, बल्कि कई सौगात भी देते हैं. इस बार पीएम एमपी को दो वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने आ रहे हैं. सीएम शिवराज सिंह ने बताया कि बीजेपी राज्य में पांच यात्रा निकाल रही है. मुख्यमंत्री ने राज्य से पीएम के दो बड़े अभियान लॉन्च करने की भी जानकारी दी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम शहडोल की धरती सिकल सैल एनीमिया मिशन- 2047 का शुभारंभ करेंगे और शहडोल में पीएम मोदी का पीढ़े पर बैठकर गांव वालों के साथ भोजन करने का भी कार्यक्रम हैं. पीएम मोदी शहडोल में वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर गौरव यात्राओं के समापन पर रानी दुर्गावती को श्रद्धा-सुमन अर्पित करेंगे. इसके अलावा पीएम आयुष्मान कार्ड का वितरण भी करेंगे. शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि वो देश के महापुरुषों को भूलाकर बस खुद के लिए समर्पित रहे हैं. आपको बता दें कि दस महीने में प्रधानमंत्री 5वीं बार मध्यप्रदेश आ रहे हैं.

बीजेपी ने इन दौरों से विंध्य-महाकौशल की 68 सीटों पर फोकस करने का मेगा प्लान तैयार किया है. मध्य प्रदेश में अब चुनाव ज्यादा दूर नहीं रह गए हैं. ऐसे में बीजेपी चुनावी रणनीतियों को अंतिम रूप देने में लगी हुई है. भारतीय जनता पार्टी का मकसद खासकर आदिवासी वोट बैंक में भी सेंध लगाने की कोशिश है. कुछ दिनों पहले कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी भी महाकौशल आईं थीं. ऐसे में इस बार कांग्रेस भी मध्य प्रदेश में अपनी सरकार की वापसी की कोशिश में लगी है. बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं, इसलिए पीएम मोदी के इस दौरे को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कृष्ण जन्मभूमि और ज्ञानवापी के लिए चाहिए 400 पार सीटें : हिमंत बिस्वा सरमा

नई दिल्ली. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार …