शनिवार, मई 18 2024 | 12:48:05 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / एनआईए ने खालिस्तानी नेटवर्क को तोड़ने के लिए 51 ठिकानों पर मारे छापे

एनआईए ने खालिस्तानी नेटवर्क को तोड़ने के लिए 51 ठिकानों पर मारे छापे

Follow us on:

नई दिल्ली. खालिस्तान और गैंगस्टर नेटवर्क के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) ने बुधवार को 6 राज्यों में एक साथ कार्रवाई की। एजेंसी ने बुधवार सुबह पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 51 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। यह कार्रवाई लॉरेंस, बंबीहा और अर्श डल्ला गैंग के सहयोगियों से जुड़े ठिकानों पर हो रही है।

पंजाब के फिरोजपुर से खालिस्तानी आतंकी अर्श डल्ला के करीबी जोरा सिंह को गिरफ्तार किया गया है। उसके मोबाइल में अर्श डल्ला के साथ चैटिंग के सबूत मिले हैं। राजस्थान के जैसलमेर से एक संदिग्ध को हिरासत लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है। पंजाब में करीब 30 और हरियाणा में 4 जगहों पर रेड की सूचना है। UP के पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, अलीगढ़, सहारनपुर में NIA ने दबिश दी है। जांच एजेंसी की कार्रवाई ऐसे वक्त में सामने आई है जब खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत-कनाडा के बीच विवाद चल रहा है।

पंजाब के बठिंडा में गैंगस्टर हैरी और गुरप्रीत के घर सर्च जारी

पंजाब के फिरोजपुर, बठिंडा, लुधियाना, मोगा, फरीदकोट, पटियाला, बरनाला और मानसा में रेड की गई है। बठिंडा में बुधवार सुबह करीब 6 बजे NIA की दो टीम रामपुरा और मोड़ मंडी पहुंची। गांव जेठूके में गुरप्रीत सिंह उर्फ गुरी के घर टीम सर्च कर रही है। गुरी हत्या समेत कई केसों में बठिंडा पुलिस का वांटेड आरोपी है। वहीं एक टीम हैरी मोर के घर पहुंची है। हैरी भी कई मामलों में नामजद है।

राजस्थान में के 13 जिलों में आधी रात पहुंचीं NIA की टीम
राजस्थान के 13 जिलों हनुमानगढ़, झुंझुनूं, गंगानगर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, सीकर, पाली, जोधपुर ग्रामीण, बाड़मेर, कोटा ग्रामीण, भीलवाड़ा और अजमेर में NIA की टीमें मौजूद हैं और सर्च कर रही हैं। जिन ठिकानों पर NIA रेड कर रही है, उन लोगों के बैंक खातों में हुए ट्रांजेक्शन की भी जांच की जा रही है। हाल ही में राजस्थान के 10 से ज्यादा जिलों को भी खालिस्तानी के नए नक्शे में दिखाया गया है।

हरियाणा में गैंगस्टर हिमांशु भाऊ और बाउंसर के ठिकानों पर दबिश

उत्तराखंड के उधमसिंहनगर के बाजपुर में NIA की टीम ने दबिश दी है। यहां धंसारा गांव में शकील अहमद के घर पर तलाशी हो रही है। सूत्रों के मुताबिक, शकील अहमद बाजपुर में एक गन हाउस चलता है। उस पर खालिस्तान समर्थकों को अवैध तरीके से हथियार सप्लाई करने का आरोप है।

पिछले सात दिनों के दौरान खालिस्तानी नेटवर्क के खिलाफ NIA की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले NIA ने 21 सितंबर को पंजाब और हरियाणा में गैंगस्टर गोल्डी बराड़ से जुड़े 1 हजार से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की थी। गोल्डी बराड़ NIA के मोस्ट वांटेड अपराधियों में शामिल है। उस पर हाल ही में कनाडा के विनिपेग में गैंगस्टर सुक्खा दुन्नेके की हत्या में शामिल होने का शक है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

किसी पागल ने परमाणु बम लाहौर पर गिराया, तो ….. : मणिशंकर अय्यर

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव की सगर्मियों के बीच कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर …