गुरुवार , मई 02 2024 | 06:19:00 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पाकिस्‍तान के एजेंटों ने की थी खालिस्तानी आतंकवादी निज्‍जर की हत्या : अमेरिकी मीडिया

पाकिस्‍तान के एजेंटों ने की थी खालिस्तानी आतंकवादी निज्‍जर की हत्या : अमेरिकी मीडिया

Follow us on:

टोरंटो. खालिस्‍तानी हरदीप सिंह निज्‍जर की हत्‍या की वजह से भारत और कनाडा के बीच एक हफ्ते से तनाव बरकरार है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर निज्‍जर की हत्‍या का आरोप लगाया है। ट्रूडो ने बिना किसी सबूत के भारत को अपने देश की संसद में दोषी बता दिया। अमेरिकी अखबार में जो कुछ भी जानकारी दी गई, उसके बाद से यह सारा मामला पेचीदा हो गया है। अखबार ने निज्‍जर की हत्‍या के वीडियो के हवाले से कुछ सनसनीखेज दावे किए हैं। वहीं अब यह कहा जा रहा है कि निज्‍जर की हत्‍या पाकिस्‍तान की इंटेलीजेंस एजेंसी आईएसआई की साजिश भी हो सकती है।

आईएसआई ने करवाई हत्‍या?
इस साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर निज्‍जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। निज्जर भारत से अलग एक खालिस्तानी देश की मांग करता आ रहा था। जुलाई 2020 में भारत ने उसे ‘आतंकवादी’ घोषित किया था। सूत्रों की मानें तो हो सकता है कि आईएसआई ने शार्प शूटर्स की मदद से निज्‍जर की हत्‍या करवाई। ऐसे में कनाडा में मौजूद आईएसआई के एजेंट्स को हत्‍या के लिए प्रयोग किया गया। अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्‍ट की तरफ से भी वीडियो के हवाले से बताया गया है कि निज्‍जर पर दो सिखों ने गोलियां बरसाई थीं।

आईएसआई की नीति
रक्षा विशेषज्ञ अक्‍सर यह बात कहती आई हैं कि आईएसआई अक्‍सर उन खालिस्‍तानियों को ठिकाने लगा देती है या फिर उनका विकल्‍प तलाशने लगती है जो उसके काम के नहीं रहते हैं। ऐसे में आईएसआई ने निज्‍जर को भी इसी तरह से अपने रास्‍ते से हटाने का काम किया। उसने उन खालिस्‍तानी गुटों के सदस्‍यों का प्रयोग किया जो निज्‍जर के गुट से अलग थे। खालिस्‍तानी गुटों के बीच गैंगवार का फायदा पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने निज्‍जर की हत्‍या के लिए उठाया है।

निज्‍जर पर बरसी थीं 50 गोलियां
कई बार यह बात कही जा चुकी है कि कनाडा में खालिस्‍तानी गुटों के बीच अपने वर्चस्‍व को कायम रखने के लिए गैंगवॉर को बढ़ावा दिया जा रहा है। निज्‍जर के परिवार की तरफ से कहा गया है कि उसे कई बार जान से मारने की धमकी दी गई थी। निज्‍जर पर 50 गोलियां बरसाईं गई थीं और 34 उसको लगी थी। निज्जर के 21 साल के बेटे बलराज सिंह निज्जर ने वॉशिंगटन पोस्‍ट को बताया, ‘मेरे पिता ने गुरुद्वारे के आसपास पुलिस निगरानी बढ़ाने के लिए कहा ताकि पूरा समुदाय सुरक्षित रह सके।’ बलराज के मुताबिक पुलिस ने उनके पिता को भरोसा दिया था कि वो इस पर ध्‍यान देंगे।

ट्रक में फिट था ट्रैकर
निज्जर की जान पर खतरे की बात समुदाय को अच्‍छी तरह से मालूम थी। गुरुद्वारे के कुछ सदस्यों ने बताया कि जब उन्होंने निज्‍जर को उसे अकेले गाड़ी चलाते देखा तो वो परेशान हो गए थे। बेटे बलराज ने कहा कि काश उनके पिता बुलेटप्रूफ कार चलाते, जो कि ब्रिटिश कोलंबिया में गैरकानूनी है। हरदीप बुलेटप्रुफ जैकेट भी पहन सकता था जिसके लिए कनाडा में परमिट की जरूरत होती है। ब्रिटिश कोलंबिया सिख गुरुद्वारा काउंसिल के प्रवक्ता मोनिंदर सिंह ने कहा कि निज्जर के मैकेनिक को हाल ही में उसके ट्रक के व्हील वेल में एक ट्रैकर मिला था।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …