शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 06:56:34 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / धर्म दण्ड (सेंगोल) स्थापित हुआ, देवता प्रसन्न और गधे परेशान : कांग्रेस नेता

धर्म दण्ड (सेंगोल) स्थापित हुआ, देवता प्रसन्न और गधे परेशान : कांग्रेस नेता

Follow us on:

ई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के नए संसद भवन को रविवार को राष्ट्र को समर्पित किया। भव्य और अत्याधुनिक संसद भवन भारत की उभरती आकांक्षाओं और आवश्यकताओं के हिसाब से बनाया गया है।

इस कार्यक्रम में 20 विपक्षी पार्टियों ने उद्घाटन कार्यक्रम का बॉयकॉट किया है। वहीं, 25 से ज्यादा दल कार्यक्रम में शामिल हुए। नई संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर जहां विपक्षी दलों ने भाजपा पर निशाना साधा, तो दूसरी तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आचार्य प्रमोद कृष्णन का ट्वीट सुर्ख़ियों में आ गया है। नए संसद भवन पर उनका ट्वीट जमकर वायरल हो रहा है। इन्होंने लिखा है- ‘देवता पुष्प बरसाने लगे और गधे चिल्लाने लगे।’

कांग्रेस के दिग्गज नेता आचार्य प्रमोद कृष्णन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘धर्म “दण्ड” स्थापित हो गया, देवता “पुष्प” बरसाने लगे और “गधे” चिल्लाने लगे. #myparilamentmypride।’ दरअसल, कांग्रेस नेता का यह ट्वीट इसलिए भी वायरल हो रहा है, क्योंकि कांग्रेस के नेतृत्व में 20 विपक्षी दलों ने संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार कर दिया है और ये सभी इस आयोजन को लेकर केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर हमलवार हैं।

बता दें कि, 28 मई का दिन भारतीय लोकतंत्र के लिए ऐतिहासिक है। पीएम मोदी ने भारतीय संसद के नए भवन में सेंगोल को स्थापित करते हुए उसका उद्घाटन किया। त्रिकोणीय आकार में बना यह भवन कई मायनों में विशेष है। इसमें लोकसभा की सीटों को राष्ट्रीय पक्षी मोर की आकृति की दी गई, तो राज्यसभा की सीटों को राष्ट्रीय पुष्प कमल की आकृति में बनाया गया है। इसके साथ ही संसद में बरगद का पेड़ भी है। संसद भवन में कई अनोखी आकृतियां हैं, जो उसे बेहद आकर्षक बनाती हैं। इस अवसर पर पीएम मोदी ने राजदंड और न्याय के प्रतीक सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की सीट के बगल में स्थापित किया।

नई संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जहां विपक्ष के 20 दलों ने बहिष्कार किया, हालांकि 25 से अधिक दलों ने इस आयोजन में शिरकत की। लालू प्रसाद यादव की पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने जहां संसद भवन की तुलना ताबूत (Coffin) की, तो अन्य विपक्षी दलों ने भाजपा द्वारा नई संसद के बहाने राजनीति करने का इल्जाम लगाया।

साभार : न्यूज़ ट्रैक

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

बाबा साहब भीमराव रामजी आम्बेडकर स्वतंत्रता के बाद हुए चुनाव में किससे हारे थे?

क्या आप जानते हैं कि जिन संविधान निर्माता आम्बेडकर की दुहाई आज कई दल दे …