रविवार , मई 05 2024 | 02:15:21 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको को जहर देकर मारने की कोशिश, हालत गंभीर

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको को जहर देकर मारने की कोशिश, हालत गंभीर

Follow us on:

मीन्स्क. बेलारूस के राष्ट्रपति को क्या जहर दिया गया है? ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं, क्योंकि रूस की राजधानी मॉस्को में उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको को “इमरजेंसी” हालात में मॉस्को के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है, कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के बाद उनकी हालत काफी गंभीर है। बेलारूस के विपक्षी नेता वालेरी त्सेपल्को ने इसकी जानकारी दी है।

68 साल के बेलारूसी राष्ट्रपति लुकाशेंको रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बीच व्लादिमीर पुतिन के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक रहे हैं और उन्होंने हर कदम पर रूस का साथ दिया है। राष्ट्रपति लुकाशेंको को, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बेहद करीबी दोस्त माना जाता है और माना जाता है, कि यूक्रेन पर हमला करने की प्लानिंग में उन्होंने हर कदम पर पुतिन का साथ दिया है। वहीं, उन्होंने यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए रूस को अपनी जमीन का भी इस्तेमाल करने दिया है।

बेलारूस के राष्ट्रपति को जहर?

बेलारूस के विपक्षी नेता वालेरी त्सेपल्को ने कहा है, कि “प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, जिसकी पुष्टि की जरूरत है, कि लुकाशेंको को पुतिन के साथ बंद कमरे में मुलाकात के बाद मास्को के सेंन्ट्रल क्लिनिकल हॉस्पिटल में इमरजेंसी में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है।” उन्होंने कहा, कि बेलारूस के राष्ट्रपति का इलाज करने के लिए कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ अस्पताल में मौजूद हैं और उनका खून बदला जा रहा है। उन्होंने आगे कहा, कि “लुकाशेंको की स्थिति फिलहाल ऐसी नहीं है, कि उन्हें कहीं और ट्रांसफर किया जा सके।” लेकिन, इसके आगे उन्होंने रूस के ऊपर काफी गंभीर आरोप लगाए हैं।

बेलारूस के विपक्षी नेता वालेरी त्सेपल्को ने दावा करते हुए कहा, कि “तानाशाह लुकासेंको को अस्पताल में भर्ती कराने और उनका इलाज करने का नाटक किया जा रहा है, और क्रेमलिन पर किसी तरह से जहर देने का आरोप नहीं लगे, इसीलिए अस्पताल में ऑर्केस्ट्रा किया जा रहा है।” आपको बता दें, कि पिछले कुछ समय से बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको के स्वास्थ्य को लेकर अफवाहें चल रही हैं। इस महीने की शुरुआत में, मास्को में विजय दिवस परेड के फौरन बाद बेलारूस के राष्ट्रपति रूस से चले गये थे, और उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ दोपहर का भोजन नहीं किया था।

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है, कि लुकाशेंको काफी थके हुए लग रहे थे और उनके दाहिना हाथ बैंडेज में लगा हुआ था। हालांकि, बाद में उन्होंने यह कहते हुए अफवाहों को खारिज कर दिया था, कि “मैं मरने वाला नहीं हूं, दोस्तों। आपको आने वाले बहुत लंबे समय तक मेरे साथ संघर्ष करना होगा।” मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लुकाशेंको ने मई की शुरुआत में एक मीटिंग के दौरान यह भी कहा था, कि वह सामान्य कोल्ड वायरस एडेनोवायरस से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा था, कि “अगर कोई सोचता है कि मैं मरने जा रहा हूं, तो शांत हो जाओ।” उन्होंने कहा था, कि उन्हें ठीक होने में केवल तीन दिन लगे।

साभार : वन इंडिया

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

 

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से …