शनिवार , मई 04 2024 | 10:23:36 AM
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / गाँव वालों ने की तेंदुआ की सवारी, ली सेल्फी

गाँव वालों ने की तेंदुआ की सवारी, ली सेल्फी

Follow us on:

भोपाल. देवास जिले के सोनकच्छ के गांव इकरोता में मंगलवार दोपहर एक तेंदुआ घुस आया। वह बीमार था और ठीक से चल भी नहीं पा रहा था। उसने हिंसक व्यवहार नहीं दिखाया तो ग्रामीण ने बिना डरे उसके पास पहुंच गए। उन्होंने इसका फायदा उठाया। जब ग्रामीणों को लगा कि बीमार तेंदुए से उन्हें कोई खतरा नहीं है तो फिर वे पालतू जानवर की तरह उसके साथ बर्ताव करने लगे। किसी ने तेंदुए की पीठ पर बैठकर सवारी की तो किसी ने उसके साथ सेल्फी ली। ग्रामीणों ने तेंदुए के पास बैठकर ग्रुप फोटो भी खिंचवाया।

मामला मंगलवार दोपहर करीब एक बजे का है। गांव के मंदिर के पास ग्रामीणों को एक तेंदुआ नजर आया। पहले तो ग्रामीण डर गए। कोई पास जाने की हिम्मत नहीं जुटा रहा था। जब काफी देर तक तेंदुए ने कोई हिंसक हरकत नहीं की तो एक ग्रामीण उसके पास गया। उसे छूने लगा। तेंदुए ने भी उसे कुछ नहीं किया। यह देख दूसरे ग्रामीणों का डर भी खत्म हो गया। फिर तो वे तेंदुए के साथ पालतू जानवर जैसा व्यवहार करने लगे। भीड़ देखकर जब बीमार तेंदुआ उठकर धीरे-धीरे चलने लगा तो एक ग्रामीण उसकी पीठ पर सवारी करने की कोशिश करने लगा। कुछ ग्रामीणों ने उसके साथ सेल्फी भी ली।

तेंदुएं ने किसी पर हमला नहीं किया
इतना सब सहने के बाद भी तेंदुए ने किसी पर हमला नहीं किया। यह नजारा कई ग्रामीणों ने कैमरे में कैद कर लिया। जब गांव में तेंदुए के होने की खबर वन विभाग को लगी तो एक टीम सोनकच्छ रवाना हुई। कर्मचारियों ने ग्रामीणों को तेंदुए से दूर किया। उसे पिंजरे में रखा। तेंदुए की बीमार हालत देखकर रात को उज्जैन संभाग की टीम को जानकारी दी। देर रात वन विभाग की टीम उसे इलाज के लिए भोपाल ले गई।

बीमार है तेंदुआ, उम्र दो साल है 
वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तेंदुएं की उम्र दो साल है। उसकी पाचन शक्ति खराब हो गई है। वह सुस्त था और ठीक से चल भी नहीं पा रहा था। इस वजह से उसने ग्रामीणों पर हमला नहीं किया। शुरुआती उपचार के बाद उसने रात को भरपेट भोजन किया। कुछ दिनों तक उसे निगरानी में रखा जाएगा। उसके बाद ही फैसला लिया जाएगा कि उसे फिर जंगल में छोड़ना है या पिंजरे में ही उसकी बाकी जिंदगी कटेगी।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव वोट के साथ जनता से मांग रहे हैं नोट

भोपाल. लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, वैसे वैसे माहौल भी रोमांचक होता जा रहा …