शुक्रवार , मई 03 2024 | 04:45:25 AM
Breaking News
Home / खेल / वायकॉम 18 को बीसीसीआई से मिले अगले पांच साल तक के टीवी और डिजिटल अधिकार

वायकॉम 18 को बीसीसीआई से मिले अगले पांच साल तक के टीवी और डिजिटल अधिकार

Follow us on:

नई दिल्ली. बीसीसीआई ने अगले पांच साल (2023-2028) के लिए मीडिया अधिकारों की नीलामी कर दी है। वायकॉम 18 ग्रुप ने ये अधिकार अपने नाम किए हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी। अब अगले पांच साल (सितंबर 2023-मार्च 2028) तक भारतीय क्रिकेट टीम के सभी घरेलू मैच स्पोर्ट्स 18 चैनल पर देखे जा सकेंगे। वहीं, मोबाइल फोन पर आप जियो सिनेमा एप पर ये मैच देख पाएंगे।

जय शाह ने ट्विटर पर लिखा “अगले पांच साल के लिए बीसीसीआई के डिजिटल और टीवी चैनल मीडिया अधिकार हासिल करने पर वायकॉम 18 ग्रुप के बधाई। भारतीय क्रिकेट दोनों जगहों पर निरंतर विकास जारी रखेगा। क्योंकि, आईपीएल और महिला प्रीमियर लीग के बाद बीसीसीआई तक हमने अपनी साझेदारी आगे बढ़ाई है। साथ मिलकर हम क्रिकेट फैंस की कल्पना को साकार करेंगे।” जय शाह ने अगले ट्वीट में लिखा “इतने वर्षों में साथ देने के लिए स्टार इंडिया और डिज्नी प्लस हॉटस्टार का बहुत-बहुत आभार। आपने दुनियाभर में भारतीय क्रिकेट को उसके फैंस के बीच पहुंचाने में बहुत अहम योगदान दिया है।”

अब तक भारत में होने वाले टीम इंडिया के मुकाबलों के प्रसारण के अधिकार स्टार स्पोर्ट्स के पास थे। यह ग्रुप टीवी में अलग-अलग भाषाओं में मुकाबलों का प्रसारण करता था और मोबाइल फोन पर हॉटस्टार एप पर इन मैचों का प्रसारण होता था। पहले आईपीएल के प्रसारण के अधिकार भी स्टार स्पोर्ट्स के पास थे, लेकिन अब इस टूर्नामेंट के डिजिलट प्रसारण अधिकार वायकॉम 18 ग्रुप के पास हैं। वहीं, महिला प्रीमियर लीग के डिजिटल और टीवी दोनों प्रसारण अधिकार वायकॉम 18 के पास हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वायकॉम 18 अगले पांच साल तक भारत में होने वाले भारतीय टीम के हर मैच का प्रसारण करने के लिए बीसीसीआई को 67.8 करोड़ रुपये देगा। आप वॉयकॉम 18 ग्रुप के चैनल स्पोर्ट्स 18 और एप जियो सिनेमा पर ये मैच देख पाएंगे।  स्टार स्पोर्ट्स ग्रुप के पास अभी भी अगले चार साल तक आईसीसी इवेंट के मुकाबलों को प्रसारित करने का अधिकार है। हॉटस्टार ग्रुप पर एशिया कप मुकाबलों की लाइव स्ट्रीमिंग फ्री हो रही है। आप 2023 वनडे विश्व कप के मुकाबले भी इस एप पर बिना किसी शुल्क के देख सकेंगे।

वायकॉम 18 अगले पांच साल में भारत में होने वाले 88 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों का प्रसारण करेगा। इसमें 25 टेस्ट, 27 वनडे और 36 टी20 शामिल हैं। वायकॉम 18 के प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की वनडे सीरीज का प्रसारण होगा। वहीं, वनडे विश्व कप स्टार स्पोर्ट्स ग्रुप के प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होगा। भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के सभी मैच स्टार स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म पर देखे जा सकेंगे। दक्षिण अफ्रीका में होने वाले मुकाबलों के प्रसारण का अधिकार 2024 तक स्टार स्पोर्ट्स के पास है।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आईपीएल में फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से क्रिकेट …