शुक्रवार, मई 17 2024 | 11:42:33 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / भारत गुलामी के पुराने निशानों को मिटा रहा है : नरेंद्र मोदी

भारत गुलामी के पुराने निशानों को मिटा रहा है : नरेंद्र मोदी

Follow us on:

गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के 2 दिनों के दौरे पर हैं. आज पीएम मोदी केवड़िया में राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं. पीएम मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय एकता दिवस परेड को देख रहे हैं, जिसमें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और राज्य पुलिस की विभिन्‍न टुकड़ियां शामिल हो रही हैं. केवड़िया में प्रधानमंत्री 160 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं.

पीएम मोदी ने केवड़िया में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर कहा कि भारत गुलामी के पुराने निशानों को मिटा रहा है. भारतीय नौसेना ने अपना नया ध्वज अपनाया है. इसी तरह कानून के क्षेत्र में भारतीय न्याय संहिता को लाने का काम किया गया है. दिल्ली में भी गुलामी के निशानों को खत्म किया जा रहा है.

मोदी ने कहा कि आप सभी युवाओं का जांबाजों का ये उत्साह राष्ट्रीय एकता दिवस की बहुत बड़ी ताकत है. एक तरह से मेरे सामने लघु भारत का स्वरूप दिख रहा है. राज्य अलग है, भाषा अलग है, परंपरा अलग है, लेकिन यहां मौजूद हर व्यक्ति एकता की मजबूत डोर से जुड़ा हुआ है. एकता नगर में आने वालों को सिर्फ इस भव्य प्रतिमा के ही दर्शन नहीं होते बल्कि उसे सरदार साहब के जीवन, त्याग और एक भारत के निर्माण में उनके योगदान की झलक भी मिलती है. इस प्रतिमा की निर्माण गाथा में ही ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की भावना का प्रतिबिंब है. आज देश भर में लाखों लोग ‘रन फॉर यूनिटी’ में हिस्सा ले रहे हैं. लाखों लोग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए आज के आयोजन का हिस्सा बन रहे हैं.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि मनके अनेक हैं, लेकिन माला एक है. तन अनेक हैं, लेकिन मन एक है. जैसे 15 अगस्त हमारी स्वतंत्रता के उत्सव का, 26 जनवरी हमारे गणतंत्र के जयघोष का दिवस है, उसी तरह 31 अक्टूबर का ये दिन देश के कोने-कोने में राष्ट्रीयता के संचार का पर्व बन गया है.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

रंग और शरीर के आधार पर दिए गए सैम पित्रोदा के बयान से इंडी गठबंधन ने किया इनकार

नई दिल्ली. इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने विरासत टैक्स के बाद भारत …