मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:38:59 AM
Breaking News
Home / राज्य / हरियाणा / हरियाणा सरकार किसानों को हर फसल पर देगी एमएसपी

हरियाणा सरकार किसानों को हर फसल पर देगी एमएसपी

Follow us on:

चंडीगढ़. हरियाणा सरकार ने किसानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि आज से हरियाणा की सरकार किसानों की हर फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदेगी. सीएम ने कहा कि हरियाणा सरकार देश की एकमात्र राज्य सरकार होगी जो किसानों की हर फसल को एमएसपी पर खरीदेगी. राज्य सरकार की ओर से यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है किसान एमएसपी पर कानून बनाने की मांग को लेकर अड़े हैं. इसके लिए पहले देश में बड़े स्तर पर किसानों का प्रदर्शन भी देखने को मिल चुका है. अब हरियाणा सरकार ने हर फसल की खरीदी एमएसपी के जरिए करने का फैसला कर किसानों को बड़ी राहत दी है.

अब 24 फसलों पर एमएसपी

रविवार को कुरूक्षेत्र से थानेसर विधानसभा की ‘म्हारा हरियाणा, नॉन स्टॉप हरियाणा’ रैली में सीएम ने कहा कि हमने किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं. सबसे बड़ी घोषणा ये है कि राज्य सरकार किसानों की हर फसल को एमएसपी पर खरीदेगी. राज्य के किसान चाहे कोई भी फसल उगाएं उन्होंने एमएसपी का वास्तविक मूल्य मिलेगा. अब राज्य में 24 फसलों पर एमएसपी की कीमत मिलेगी.

सीएम ने कांग्रेस पर बोला हमला

मुख्यमंत्री ने विपक्षी कांग्रेस पार्टी पर भी हमला बोला. सीएम ने कहा कि कांग्रेस का झूठ और एमएसपी के लिए उसकी बहकावे वाली राजनीति किसान भाइयों के सामने है. देश में जहां भी कांग्रेस की सरकार वहां सिर्फ कुछ ही फसलें एमएसपी पर खरीदी जाती हैं, जिनका पैसा एफसीआई के जरिए केंद्र सरकार भुगतान करती है. हमारे हरियाणा के किसान अब कांग्रेस के इस झूठ और बहकावे की राजनीति में नहीं आने वाले हैं.

चुनाव से पहले चला बड़ा दांव

हरियाणा सरकार की ओर से यह फैसला तब लिया गया है जब अगले कुछ महीने में राज्य में विधानसभा का चुनाव है. इसलिए सरकार के इस फैसले को बड़ा चुनावी दांव भी माना जा रहा है. चुनाव को लेकर बीजेपी पूरी तरह से एक्टिव भी हो गई है. हालांकि, विरोधी पार्टियां इसे चुनावी वादा बता रही हैं.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

रेलवे ने विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया का इस्तीफा किया स्वीकार

चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने हरियाणा के दो पहलवानों विनेश फोगाट …