रविवार , अप्रेल 28 2024 | 02:56:32 PM
Breaking News
Home / राज्य / पश्चिम बंगाल / हाईकोर्ट से ममता सरकार को झटका, सीबीआई को मिली शाहजहां शेख की हिरासत

हाईकोर्ट से ममता सरकार को झटका, सीबीआई को मिली शाहजहां शेख की हिरासत

Follow us on:

कोलकाता. पश्चिम बंगाल के संदेशखाली हिंसा मामले में पकड़े गए पूर्व टीएमसी नेता शाहजहां शेख से अब सीबीआई पूछताछ करेगी। कोलकाता में हाई कोर्ट के फैसले के बाद सीबीआई ने शाहजहां शेख को अपनी कस्टडी में लिया है। सीबीआई को शाहजहां शेख की कस्टडी ईडी अफसरों की टीम पर हमले के मामले में मिली है। इससे पहले कोलकाता में शाहजहां शेख को लेकर काफी हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। कलकत्ता हाईकोर्ट ने सीआईडी से शाहजहां शेख की कस्टडी सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया तो सीआईडी ने इसका विरोध किया। राज्य सरकार की तरफ से यह मामला सुप्रीम कोर्ट में रखा गया, लेकिन जब सुप्रीम कोर्ट के तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया। इसके बाद सीबीआई की टीम केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ बंगाल पुलिस के मुख्यालय पहुंची और करीब तीन घंटे की लिखापढ़ी के बाद शाहजहां शेख को हिरासत में लिया।

मेडिकल के बाद मिली कस्टडी

कलकत्ता हाईकोर्ट ने शाम सवा चार बजे तक सौंपने का आदेश दिया था, हालांकि इसमें देरी हुई और सीबीआई को शाहजहां शेख की कस्टडी शाम पौने सात बजे के करीब मिल पाई। इससे पहले कोलकाता में सीआईडी ने कस्टडी सौंपने से पहले शाहजहां शेख का मेडिकल कराया। इसके बाद सीबीआई को शाहजहां की कस्टडी सौंपी। इस दौरान सीबीआई की टीम पश्चिम बंगाल पुलिस के मुख्यालय में मौजूद रही। शाहजहां शेख से सीबीआई ईडी पर हमले के मामले में पूछताछ करेगी। राज्य सरकार ने बाकी मामलों की जांच सीआईडी को सौंपी है। शाहजहां शेख संदेशखाली में ईडी की टीम पर हमले के बाद फरार हो गया था।

शाहजहां शेख हैं कुल 42 मामले
शाहजहां शेख कुल 42 मामलों में वांछित है। उस पर पांच जनवरी को संदेशखाली में ईडी की टीम पर भी हमले का आरोप है। इसके अलावा शाहजहां शेख के खिलाफ राशन घोटाले में शामिल होने के भी आरोप हैं। सीबीआई इन सभी मामलों में पूछताछ करेगी। इसके अलावा शाहजहां शेख और उसके तीन करीबियों पर संदेशखाली की महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप भी लगाए हैं।

कानून ने अपना काम किया: राज्यपाल

शाहजहां शेख को टीएमसी ने निष्कासित किए जाने पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस की प्रतिक्रिया सामने आई है। बोस ने कहा इस मामले में कानून अपना काम किया है। संदेशखाली में हिंसा और महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने दौरा किया था। इस दौरे में उन्होंने पीड़ित महिलाओं से बातचीत भी की थी। एक तरफ कलकत्ता हाई कोर्ट के फैसले के बाद जहां शाहजहां शेख पर अब सीबीआई का शिकंजा कस गया है तो वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) की अध्यक्षा रेखा शर्मा ने अपने संदेशखाली दौरे के बाद राष्ट्रपति को एक रिपोर्ट सौंपी हैं। इसमें उनहोंने वहां की स्थिति का ब्योरा साझा किया है।

शाहजहां शेख पर संग्राम जारी

पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा शाहजहां शेख की कस्टडी सीबीआई को नहीं देने को लेकर बीजेपी ने टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। राज्य बीजेपी के सुकांत मजूमदार ने कहा, कि पहला सवाल ये उठता है कि हमारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जिनके पास गृह मंत्रालय है, एक अपराधी को बचाने के लिए क्यों इतनी उतावली हैं? शेख शाहजहां के पास ऐसा क्या खजाना है कि उन्हें बचाने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री इतनी दूर तक जा रही हैं। ये तो कोर्ट की अवमानना है। हाईकोर्ट ने शाहजहां शेख की कस्टडी सीबीआई को देने का आदेश दिया था। पश्चिम बंगाल सरकार इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी। शीर्ष कोर्ट ने तुरंत सुनवाई से मना कर दिया था।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

जहाँ रामनवमी पर हिंसा भड़की, वहाँ लोकसभा चुनाव की अनुमति नहीं होनी चाहिए : कलकत्ता हाईकोर्ट

कोलकाता. रामनवमी पर पश्चिम बंगाल में भड़की सांप्रदायिक हिंसा को लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट ने …