बुधवार , मई 01 2024 | 01:57:14 AM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / दो दिन में तीसरी बार कांपी जम्मू-कश्मीर की धरती, महसूस किये गए भूकंप के हल्के झटके

दो दिन में तीसरी बार कांपी जम्मू-कश्मीर की धरती, महसूस किये गए भूकंप के हल्के झटके

Follow us on:

जम्मू. जम्मू-कश्मीर में दो दिन के अंदर तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. शनिवार को दोपहर 02.53 पर जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में स्थानीय लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर 3.8 की तीव्रता आंकी गई है. मिली जानकारी के अनुसार बीते दिन भी जम्मू कश्मीर के डोडा और किश्तवाड़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

जम्मू-कश्मीर के डोडा और किश्तवाड़ में भूकंप आया है. इस दौरान किश्तवाड़ में भूकंप की रिक्टर स्केल पर 3.2 की तीव्रता मापी गई. हालांकि अब आए भूकंप में .6 की बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार देर रात एक बार फिर कश्मीर की धरती काँप उठी. इससे पहले जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में भूकंप के झटकों तीव्रता 3.2 आंकी गई थी. हालांकि शनिवार की बात करे तो राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 की आंकी गई है.

दिन में दो बार आया भूकंप

आपको बता दें, किश्तवाड़ में एक दिन में दो बार भूकंप से धरती कांपी है. भूकंप के झटके महसूस होने से लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खड़े हो गए. जानकारी के अनुसार किसी के हताहत और ज्यादा नुक्सान होने की खबर सामने नहीं आई है. लेकिन बार-बार आ रहे भूकंप के चलते लोगों में दहशत पैदा हो गई है.

हिमाचल और चंडीगढ़ में भी भूकंप

हिमाचल प्रदेश में भी 4 अप्रैल को भूकंप के झटकों से हिल गया था. यहां के चंबा, हमीरपुर, कुल्लू समेत आसपास के इलाकों में दो बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. हालांकि इसमें किसी भी नुकसान की खबर नहीं आई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 थी. लोगों के अनुसार ये झटके रात 9 बजकर 33 और 36 मिनट पर महसूस हुए. चंडीगढ़ में भी हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद के खिलाफ लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

जम्मू. आर्टिकल 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव होने जा रहा …