शनिवार, अक्तूबर 12 2024 | 10:52:12 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / हरियाणा की जीत से उत्तर प्रदेश के भाजपा नेताओं में भी उपचुनाव के लिए मिला उत्साह

हरियाणा की जीत से उत्तर प्रदेश के भाजपा नेताओं में भी उपचुनाव के लिए मिला उत्साह

Follow us on:

लखनऊ. हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनावों के नतीजों का यूपी की राजनीति पर भी सीधा और गहरा असर होगा। यहां के नतीजे, लोकसभा चुनाव में यूपी में मिली हार और एग्जिट पोल के नतीजों से हतोत्साहित भाजपा का यूपी में न केवल मनोबल बढ़ाएंगे, बल्कि उत्साह के साथ आगे बढ़ने की ताकत भी मिलेगी। वहीं, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में सीटों के बंटवारे को लेकर INDI गठबंधन में शुरू हुई तकरार से यूपी में सपा और कांग्रेस के राजनीतिक रिश्तों पर भी असर पड़ेगा।

जीत से बढ़ेगा BJP कार्यकर्ताओं का उत्साह

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इन चुनावों के नतीजों से भाजपा के कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ेगा। विधानसभा की 10 सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए भाजपा की राह अब पहले से आसान होगी। लोकसभा चुनाव में यूपी में भाजपा की हार के बाद से सरकार के मंत्रियों से लेकर कार्यकर्ताओं तक का मनोबल गिर गया था। आरक्षण और संविधान को लेकर विपक्ष की ओर से भाजपा के खिलाफ सेट नरेटिव के बीच सरकार के मंत्री, विधायक और कार्यकर्ता भी खुले आम कहने लगे थे कि 2027 का चुनाव आसान नहीं होने वाला है।

उप चुनाव में हो सकता है BJP को फायदा

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव की घोषणा से लेकर एग्जिट पोल तक जिस तरह माहौल भाजपा के खिलाफ बना था, उससे भी कार्यकर्ताओं में निराशा का भाव आने लगा था। लेकिन, हरियाणा में भाजपा को मिली अप्रत्याशित जीत और जम्मू-कश्मीर में भाजपा के अच्छे प्रदर्शन ने यूपी में भी भाजपा और योगी सरकार को शक्ति दी है। इससे बीजेपी में नया आत्मविश्वास आएगा। दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम से आगामी विधानसभा उप चुनाव में भाजपा के पक्ष में माहौल बनेगा। वहीं, जो कार्यकर्ता सक्रिय नहीं थे, उन्हें फिर ऊर्जा मिलेगी।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सपा ने कांग्रेस को किनारे कर उ.प्र. विधानसभा उपचुनाव के लिए 6 प्रत्याशियों की घोषणा

लखनऊ. हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम आने के ठीक बाद समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की …