रविवार, अक्तूबर 13 2024 | 12:36:28 AM
Breaking News
Home / राज्य / हिमाचल प्रदेश / हिमाचल प्रदेश में महसूस किये गए भूकंप के हल्के झटके

हिमाचल प्रदेश में महसूस किये गए भूकंप के हल्के झटके

Follow us on:

शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भूकंप के झटके महसूस किए गए. आज 12 अक्टूबर को दोपहर 3:32 पर धरती डोली. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई है. भूकंप आने के बाद अफरा तफरी का माहौल बन गया. जान बचाने के लिए लोग घरों से बाहर निकल गये. राहत की बात है कि भूकंप की वजह से जान माल को नुकसान नहीं पहुंचा है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र खासाधार का चिड़गांव में था.

पृथ्वी की सतह में या धरती के अंदर हमेशा उथल-पुथल मची रहती है. धरती के अंदर प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट आपस में टकराती हैं, रगड़ खाती हैं या एक दूसरे के ऊपर खिसकती हैं या दूर खिसकती हैं तब जमीन हिलने लगती है. भूकंप को समझने से पहले धरती के नीचे मौजूद प्लेटों की संरचना को समझना चाहिए. धरती में 12 टैक्टोनिक प्लेट्स होती हैं. इन प्लेटों के आपस में टकराने पर जो ऊर्जा निकलती है, उसे ही भूकंप कहा जाता है.

भूकंप को कितने जोन में बांटा गया?

भूकंप के लिहाज से भारत को पांच सिस्मिक जोन में बांटा गया है. भूकंप का सबसे ज्यादा खतरा सिस्मिक जोन-5 के इलाकों को है. वहीं, सबसे कम खतरा जोन 1 और 2 के इलाकों को है. पांचवें जोन में देश का कुल 11 फीसदी हिस्सा आता है, जबकि चौथे जोन में 18 फीसदी हिस्सा आता है. वहीं तीसरे और दूसरे जोन में देश का 30 फीसदी हिस्सा आता है. हिमाचल प्रदेश का ज्यादातर इलाका भूकंप के लिहाज से सिस्मिक जोन 4 और 5 में आता है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

हिमाचल सरकार के मंत्री विक्रमादित्य का उनकी ही पार्टी में हुआ विरोध

शिमला. हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह का एक फैसला सुक्खू सरकार और कांग्रेस …