शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 12:47:23 PM
Breaking News
Home / राज्य / महाराष्ट्र / महाराष्ट्र का अहमदनगर अब पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी नगर के नाम से जाना जाएगा

महाराष्ट्र का अहमदनगर अब पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी नगर के नाम से जाना जाएगा

Follow us on:

मुंबई. लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. सरकार ने कैबिनेट में राज्य के अहमदनगर जिले का नाम बदलकर पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी नगर रखने की मंजूरी दे दी है. अब इस जिले को पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी नगर के नाम से जाना जाएगा. इसके अलावा राज्य की सरकार ने मुंबई के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में आज आयोजित राज्य कैबिनेट में भायंदर से लेकर विरार तक सी लिंक बनाने को लेकर मंजूरी मिल गई है. इसके अलावा काफी दिनों से धरने पर बैठे आशा वर्कर्स को महाराष्ट्र सरकार ने बड़ी सौगात दी है. राज्य सराकर ने उनके मासिक वेतन में 5 हजार रुपये की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है.

पहले भी बदले जा चुने हैं 2 जिलों के नाम

राज्य कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के अलावा डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, डिप्टी सीएम अजित पवार के साथ मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद थे. कैबिनेट बैठक में सबसे बड़ा फैसला अहमदनगर का नाम बदलकर पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी नगर रखना रहा. इससे पहले राज्य सरकार ने औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव रखा था. लोकसभा चुनाव से पहले अहमदनगर का नाम बदलने से यह राजनैतिक मुद्दा बन सकता है.

इसी जिले में हुआ अहिल्याबाई का जन्म

अहमदनगर का इतिहास काफी पुराना है. यह निजामशाही सुल्तानों की राजधानी भी रहा है. इस शहर की स्थापना निजामशाही वंश के पहले सुल्तान अहमद निजामशाह ने की थी. अहमदनगर को 1637 ई. में बादशाह शाहजहां ने मुगल साम्राज्य में मिला लिया था. अहमदनगर जिले के गांव चौंडी में एक मराठी परिवार में अहिल्याबाई का जन्म हुआ था. इनका विवाह कम उम्र में खंडेराव के साथ हुआ था. अहिल्याबाई ने होल्कर साम्राज्य की सत्ता संभाली थी. इसी से उनका नाम अहिल्याबाई होल्कर पड़ गया था. अहिल्याबाई होल्कर ने अपने शासन काल में मंदिर, घटा, धर्मशालाएं, सड़कें आदि बनवाई थीं.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

खिचड़ी घोटाले के सरगना हैं संजय राउत : संजय निरुपम

मुंबई. कांग्रेस के पूर्व नेता संजय निरुपम ने शिवसेना (यूबीटी) नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए है। …