रविवार , अप्रेल 28 2024 | 08:16:16 PM
Breaking News
Home / मनोरंजन / बस्तर : द नक्सल स्टोरी – एक रिव्यू

बस्तर : द नक्सल स्टोरी – एक रिव्यू

Follow us on:

मुंबई. बस्तर : द नक्सल स्टोरी, छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले की नक्सली समस्या पर आधारित है. इस फिल्म की घोषणा जून 2023 में हुई थी. यह फिल्म 15 मार्च को रिलीज होने वाली है. फिल्म में अभिनेत्री अदा शर्मा, आईपीएस नीरजा के रूप में मुख्य भूमिका निभाई है. फिल्म का निर्माण सनशाइन पिक्चर ने किया है. सुदीप्तो सेन फिल्म के निर्देशक होने के साथ-साथ इसके कहानी लेखक भी हैं. कहानी लेखन में अमरनाथ झा ने उनकी मदद की है. फिल्म निर्माता विपुल शाह इससे पहले कश्मीर फाइल्स जैसे फिल्में भी बना चुके हैं.

यदि फिल्म की कहानी के बारे में बात करें तो निर्माताओं द्वारा इसके तीन वीडियो रिलीज किये गए हैं. 1.16 मिनट के वीडियो में आईपीएस नीरजा (अदा शर्मा) दावा करती हैं कि बस्तर में बैठे नक्सली भारत के टुकड़े करना चाहते हैं. उनका दावा है कि इनका साथ बड़े शहरों में बैठे तथाकथित वामपंथी बुद्धिजीवी दे रहे हैं. 2.36 मिनट के दूसरे वीडियो के अनुसार नक्सलवाद विश्व का तीसरा सबसे खतरनाक संगठन है. तीसरे वीडियो में एक मात्र रिलीज गीत है, जो बलिदान सुरक्षाकर्मियों को समर्पित है और नक्सलवाद की विभीषिका को दिखाता है. बक्सर में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों की दर्दनाक हत्या कर दी. भारत के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में इसका जश्न मनाया गया. हमारे सुरक्षाबलों को कुत्ता कहकर संबोधित किया गया है.

इस वीडियो में अदा शर्मा सुरक्षाबलों के हितों और नक्सलवादियों से संघर्ष करने के लिए सत्ताधारी नेता से भी भिड़ती हुई दिखाई देती हैं. नक्सलियों के साथ लड़ाई में पाकिस्तान से युद्ध में भारत के लिए बलिदान होने वाले सुरक्षाबलों की संख्या से लगभग दोगुनी है. वीडियो में दिखाया गया है कि भारत का झंडा फहराने पर नक्सली बक्सर में एक युवक को दर्दनाक मौत दे देते हैं. ये नक्सली लोगों को डरा कर हर घर से एक बच्चे को लेकर जाते हैं और उन्हें भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल कर लेते हैं. नक्सलवादी और इनके समर्थक दिल्ली में तिरंगा झंडा हटाकर, वामपंथी झंडा लगाना चाहते हैं. इन्हें भारत के बाहर से भी समर्थन मिल रहा है.

अदा शर्मा की दमदार भूमिका और फिल्मांकन इसे सशक्त फिल्म बनाती है. यह फिल्म नक्सलवाद की समस्या का काला सच और उसके पीछे शामिल सफेद पोश लोगों को बेनकाब करती है. इसे एक देशभक्ति से जुड़ी फिल्म कहा जा सकता है, जो एक ज्वलंत मुद्दे को भी उठाती है. मातृभूमि समाचार फिल्म को 5 में से 4.5 स्टार देती है.

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अक्षय कुमार के नाम पर फिल्म में रोल दिलाने का वादा करने वाला ठग गिरफ्तार

मुंबई. एक्टर्स के नाम पर धोखाधड़ी के मामले में लगातार इजाफा हो रहा है. कुछ …