शुक्रवार , मई 03 2024 | 01:55:47 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इमरान खान ने उमर अयूब खान को बनाया प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार

इमरान खान ने उमर अयूब खान को बनाया प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार

Follow us on:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने उमर अयूब को अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया है. यह घटनाक्रम पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा अपने भाई शहबाज शरीफ को अपनी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुने जाने के एक दिन बाद आया है. वहीं, पीटीआई ने मियां असलम को पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुना है.

जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने पिछले सप्ताह के चुनाव में 92 सीटें जीती हैं, जिससे वे सबसे बड़ा समूह बन गए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पीएमएल-एन एवं बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) गठबंधन पाकिस्तान में सरकार बनाने की लगातार कोशिश कर रही है. इस कोशिश के बीच पीटीआई ने यह घोषणा की है.

शनिवार को चुनाव में धांधली के खिलाफ पीटीआई करेगी प्रदर्शन

पीटीआई नेता गौहर खान ने कहा है कि उनकी पार्टी पीटीआई को हाशिए पर धकेलने के खिलाफ शनिवार (17 फरवरी) को देश भर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेगी. इमरान खान की पीटीआई ने शनिवार को देशव्यापी शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है. उन्होंने कहा, “इस उद्देश्य के लिए, हम सभी राजनीतिक दलों को आमंत्रित कर रहे हैं, चाहे वह जीडीए, जेआई, जेयूआई-एफ, टीएलपी, एएनपी या कोई अन्य दल हो, जिसका मानना था कि जनादेश बदल दिया गया था और धांधली हुई थी.”

कौन हैं उमर अयूब?

उमर अयूब पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति फील्ड मार्शल अयूब खान के परिवार से हैं. उमर अयूब का जन्म 26 जनवरी 1970 को हुआ था और वह फील्ड मार्शल अयूब खान के परिवार में तीसरी पीढ़ी हैं. साल 2002 के आम चुनाव से कुछ महीने पहले वह अपने पिता गोहर अयूब खान के साथ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) में शामिल हो गए. उमर ने 2002 के चुनावों के दौरान देश की नेशनल असेंबली में पदार्पण किया और बाद में शौकत अजीज के मंत्रिमंडल में वित्त राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया. उन्हें हरिपुर में अरबों रुपये की प्राकृतिक गैस, बिजली और सड़क बुनियादी ढांचे से संबंधित महत्वपूर्ण परियोजनाएं लाने का श्रेय दिया जाता है.

फरवरी 2018 में, उमर अयूब पीटीआई में शामिल हो गए, जिसकी स्थापना पूर्व क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान ने की थी, जो बाद में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री बने. इन वर्षों में, उमर अयूब ने पीटीआई के भीतर भी कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. उन्होंने 2018 के आम चुनावों में पीटीआई उम्मीदवार के रूप में निर्वाचन क्षेत्र एनए-17 (हरिपुर) से नेशनल असेंबली के लिए सफलतापूर्वक पुन: चुनाव हासिल किया. इसके बाद, उन्हें इमरान खान की संघीय कैबिनेट में शामिल किया गया और उन्होंने आर्थिक मामलों के मंत्री, ऊर्जा मंत्री और पेट्रोलियम मंत्री सहित विभिन्न पदों पर कार्य किया.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …