बुधवार , मई 01 2024 | 10:42:35 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / सपा ने अपनी 5वीं लिस्ट में धर्मेंद्र यादव सहित 6 प्रत्याशी किये घोषित

सपा ने अपनी 5वीं लिस्ट में धर्मेंद्र यादव सहित 6 प्रत्याशी किये घोषित

Follow us on:

लखनऊ. लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगी समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी की ओर से जारी की गई लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. इसमें गौतमबुद्ध नगर से डॉ. महेंद्र नागर, मिश्रिख से मनोज कुमार राजवंशी, सुल्तानपुर से भीम निषाद, इटावा से जितेन्द्र दोहरे, जालौन से नारायण दास अहिरवार और बहुचर्चित सीट आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव को बतौर उम्मीदवार उतारा गया है.

अभी तक पार्टी कुल 37 नामों का एलान चुकी है, पांचवी सूची सामने आने के बाद उम्मीदवारों की कुल संख्या 43 हो गई है. इंडिया गठबंधन का हिस्सा बनी समाजवादी पार्टी की वास्तविक सीटें सिर्फ 41 ही होंगी क्योंकि गठबंधन के बाद वारणसी की सीट कांग्रेस के खाते में चली गई है.

2022 उपचुनाव में दर्ज की थी जीत

बता दें कि बीजेपी ने इस लोकसभा सीट पर फिर से निरहुआ को मैदान में उतारा है. यानी इस बार चुनावी मैदान में सपा के धर्मेंद्र यादव बीजेपी के निरहुआ को चुनौती देंगे. 2019 के आम चुनाव में भोजपुरी स्टार और मौजूदा सांसद निरहुआ को बीजेपी ने टिकट दिया था, लेकिन तब अखिलेश यादव ने उन्हें मात दे दी थी. लेकिन, 2022 में अखिलेश यादव के इस्तीफा देने के बाद वहां उपचुनाव हुए थे जिसमें निरहुआ जीत गए थे. उन्होंने सपा के धर्मेंद्र यादव को हराकर जीत दर्ज की थी. अब 2024 चुनाव में एक बार फिर से दोनों नेता आमने सामने होंगे.

मुख्य सीटों पर सपा ने किसे टिकट दिया?

अगर प्रदेश की कुछ मुख्य सीटों पर नजर डालें, जिसपर सपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है तो उसमें कैराना से इकरा हसन, मैनपुरी से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव, एटा से देवेश शाक्य, बदायूं से शिवपाल यादव, खीरी से उत्कर्ष वर्मा, लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा, प्रतापगढ़ से एसपी सिंह पटेल को पार्टी ने टिकट दिया है. इंडिया गठबंधन का हिस्सा बनने के बाद कांग्रेस और सपा के बीच सीट बंटवारा हो गया है. तो ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि ये गठबंधन दोनों पार्टियों के लिए कितना फायदेमंद साबित होगा.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सपा प्रमुख अखिलेश यादव कल दोपहर कन्नौज से करेंगे लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन

लखनऊ. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. गुरुवार को दोपहर 12 बजे …