शुक्रवार , मई 03 2024 | 05:36:25 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / 56 लोगों ने ईसाई संप्रदाय छोड़कर हिन्दू धर्म अपनाया

56 लोगों ने ईसाई संप्रदाय छोड़कर हिन्दू धर्म अपनाया

Follow us on:

लखनऊ. हिंदू धर्म छोड़ क्रिश्चयन धर्म अपनाने वाले 56 लोगों ने घरवापसी करते हुए दोबारा हिंदू बन गए है। शुक्रवार को लखनऊ के नीलमथा इलाके में रीति रिवाज के साथ सभी लोगों ने हिंदू धर्म अपनाया। सभी की घर वापसी सिद्दी धर्माथ ट्रस्ट के सहयोग से हुई है। ट्रस्ट के सभापति सुधीर राजपाल ने बताया कि अभी तक आर्थिक समस्या का लाभ उठाकर दूसरे धर्म के लोग हमारे लोगों को लालच देते हैं। कई बार मजबूरी में आदमी अपना धर्म छोड़ने के लिए मजबूर हो जाता है। ऐसे में अब सिद्दी धर्माथ ट्रस्ट ने ऐसे लोगों को वापस हिंदू धर्म में शामिल कराने का निश्चय किया है। उन्होंने बताया कि 50 ऐसे लोगों का चुनाव किया गया था जो हमारे धर्म में वापसी करेंगे लेकिन जब रीति रिवाज के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ तो ये संख्या 56 तक पहुंच गई।

प्राण प्रतिष्ठा से पहले घर वापसी सम्मान की बात

दोबारा हिंदू धर्म अपनाने वाले लोगों ने बताया कि अपने सनातन धर्म में वापसी करना उनके लिए गर्व की बात है। यूपी में रामलला का मंदिर बनकर तैयार हो गया है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा है। पूरा प्रदेश एक बार फिर से सनातन मय हुआ है। ऐसे में इस समय घर वापसी करना हमको काफी खुशी हो रही है।

जरूरत मंद लोगों का सहयोग किया जाएगा
ट्रस्ट के सभापति सुधीर राजपाल ने बताया कि जो लो आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से दूसरे धर्म में शामिल हुए थे, उनकी जरूरत के हिसाब से मदद की जाएगी। इसमें उनकी शिक्षा से लेकर चिकित्सा और अन्य जरूरी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

केरल में सबसे ज्यादा धर्म परिवर्तन

सुधीर राजपाल ने बताया कि केरल में सबसे ज्यादा लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। ऐसे में अब ट्रस्ट ने तय किया है कि केरल के अलावा, दिल्ली, पंजाब, जम्मू कश्मीर समेत सभी राज्यों में हो रहे कन्वर्जन पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। वहीं घर वापसी करने वाले लोगों ने बताया कि अगर सनातन नहीं बचेगा तो हम भी बचेंगे।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी पर निर्णय देने वाले जज को विदेश से मिल रही हैं धमकियाँ

लखनऊ. बरेली में जज रवि कुमार दिवाकर को फोन पर जान से मारने की धमकी …