मंगलवार, जुलाई 02 2024 | 01:06:31 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / राउज एवेन्‍यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

राउज एवेन्‍यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

Follow us on:

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली के कथित शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. राउज एवेन्‍यू कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को 14 दिन के लिए न्‍याय‍िक हिरासत में जेल भेज दिया है. बता दें कि दिल्ली की निरस्‍त शराब नीति मामले में जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीबीआई अधिकारी शनिवार को राउज एवेन्यू कोर्ट लेकर पहुंचे थे. CBI ने कोर्ट को बताया कि उसे अब सीएम अरविंद केजरीवाल की रिमांड नहीं चाहिए. साथ ही जांच एजेंसी ने कोर्ट से सीएम केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की. कोर्ट ने सीबीआई की मांग पर विचार करते हुए सीएम केजरीवाल को न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया है.

सीबीआई ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेजने के लिए आवेदन दिया था. जांच एजेंसी सीएम केजरीवाल पर पूछताछ में सहयोग न करने का आरोप लगाया था. सीबीआई ने कहा कि केजरीवाल ने जानबूझकर शराब घोटाले से जुड़े सवालों का जवाब नहीं दिया.जांच एजेंसी का दावा है कि सीएम केजरीवाल ने नई शराब नीति में प्रॉफिट मार्जिन 5 परसेंट से 12 परसेंट किए जाने की वजह पर भी सही जवाब नहीं दिया. बता दें कि इससे पहले ED ने शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में सीएम अरविंद केजरीवाल को हिरासत में लिया था. ईडी ने भी केजरीवाल पर पूछताछ में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया था.

शराब नीति में बदलाव की क्‍या जरूरत थी?

CBI ने शनिवार को कोर्ट में दलील दी कि देश में जिस वक्त कोरोना की दूसरी लहर चल रही थी, उस वक़्त कैबिनेट में शराब पॉलिसी में बदलाव करने की क्‍या जरूरत थी? जांच एजेंसी ने कहा था कि शराब नीति को लागू करने में इतनी जल्दबाजी क्यों थी? सीबीआई ने बताया कि साउथ लॉबी से जुड़े केस के आरोपी दिल्ली में ठहरे हुए थे. सीएम केजरीवाल के करीबी विजय नायर के सम्पर्क में थे. एजेंसी ने आरोप लगाया कि पूछताछ के दौरान अरविंद केजरीवाल शराब कारोबारियों से उनके करीबी विजय नायर की कई मीटिंग, करोड़ों रुपये की रिश्वत मांगने, गोवा चुनाव में रिश्वत में आए करीब साढ़े 44 करोड़ रुपये के इस्तेमाल, मगुंटा श्रीनिवासल्लु रेड्डी, अर्जुन पांडेय और मूथा गौतम से मीटिंग की वजह जैसे तमाम सवालों का जवाब देने से बचते रहे.

CBI की मांग

सीबीआई ने कहा कि सीएम केजरीवाल पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं, ऐसे में उनकी रिमांड की जरूरत नहीं है. जांच एजेंसी ने कहा कि ऐसे में सीएम केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया जाए. बता दें कि अरविंद केजरीवाल के साथ ही पूर्व डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को भी आरोपी बनाया गया है. संजय सिंह फिलहाल जमानत पर जेल से बाहर हैं, जबकि मनीष सिसोदिया पिछले साल से ही जेल में हैं.

साभार : न्यूज18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सीबीआई को मिली अरविंद केजरीवाल की 3 दिन की रिमांड

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ट्रायल कोर्ट ने तीन दिन की CBI …