गुरुवार , मार्च 28 2024 | 03:10:30 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / यूआईडीएआई नवंबर में लगातार चौथे महीने शिकायत निवारण सूचकांक में सबसे ऊपर

यूआईडीएआई नवंबर में लगातार चौथे महीने शिकायत निवारण सूचकांक में सबसे ऊपर

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने नवंबर 2022 के लिए प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा प्रकाशित रैंकिंग रिपोर्ट में लोक शिकायतों के निवारण के लिए सभी समूह ए मंत्रालयों, विभागों और स्वायत्त निकायों में एक बार फिर पहला रैंक प्राप्त किया है। यह लगातार चौथा महीना है, जब यूआईडीएआई ने इस रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

यूआईडीएआई की नई ओपन सोर्स सीआरएम (उपभोक्ता संबंध प्रबंधन) प्रणाली उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ा रही है तथा निवासियों को सेवा वितरण में सुधार कर रही है। इस प्रणाली में फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, पत्र तथा वॉक-इन जैसे चैनलों का समर्थन करने की क्षमता है, जिसके माध्यम से शिकायतों का पंजीकरण किया जा सकता है, उन्हें ट्रैक किया जा सकता है और प्रभावी तरीके से निवारण किया जा सकता है।

इस नई सीआरएम प्रणाली के माध्यम से यूआईडीएआई केन्द्रीकृत शिकायत निवारण तंत्र की ओर बढ़ गया है। यूआईएडीआई मुख्यालय और इसके क्षेत्रीय कार्यालय विभिन्न चैनलों के माध्यम से सीआरएम केस निर्माण और समाधान के लिए साझा मंच का उपयोग कर रहे हैं।यूआईडीएआई का हाल में लॉन्च किया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा मशीन लर्निंग (एआई-एमएल) आधारित चैट बॉट ‘आधार मित्र’ भी निवासियों के बीच लोकप्रिय हो रहा है और यहां तक कि एक प्रसिद्ध फिल्म स्टार द्वारा होस्ट किए गए एक लोकप्रिय क्विज शो में भी दिखाई दिया है। ‘आधार मित्र’ पर लगभग 30,000 बातचीत दैनिक आधार पर हो रही है शीघ्र ही इसके 50,000 के आंकड़े को पार करने की आशा है।

नया चैटबॉट उन्नत सुविधाओं के साथ आता है जैसे- आधार नामांकन/अपडेट स्थिति की जांच, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग, नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी आदि। निवासी अपनी शिकायतें भी दर्ज कर सकते हैं और ‘आधार मित्र’ का उपयोग करके शिकायतों को ट्रैक कर सकते हैं। आधार मित्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। यूआईडीएआई निवासियों के लिए “जीवन की सुगमता” की सुविधा के लिए निरंतर काम कर रहा है तथा एक और भी कुशल सेवा वितरण की दिशा में अपनी शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस ने राजस्थान के लिए चार और तमिलनाडु के लिए एक उम्मीदवार की सूची की जारी

नई दिल्ली. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी …