शनिवार, जून 22 2024 | 07:53:37 AM
Home / राष्ट्रीय / यूआईडीएआई का देशवासियों को बेहतर अनुभव दिलाने के लिये आधार आपरेटर क्षमता विस्तार अभियान

यूआईडीएआई का देशवासियों को बेहतर अनुभव दिलाने के लिये आधार आपरेटर क्षमता विस्तार अभियान

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने देशभर में फैले हजारों आधार आपरेटर की क्षमता विस्तार के देशव्यापी अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान के तहत आधार कार्य से जुड़ी नीतियों/प्रक्रियाओं में हुए नवीनतम बदलावों से आपरेटरों को जागरूक किया जायेगा ताकि आधार नामांकन, उन्नयन और सत्यापन प्रक्रिया में आपरेटर स्तर पर होने वाली त्रुटियों को कम किया जा सके। इससे समूचे तंत्र को अधिक मजबूती मिलेगी और सबसे महत्वपूर्ण यह कि इससे निवासियों को बेहतर अनुभव मिलेगा।

इस पहल के हिस्से के तौर पर यूआईडीएआई पिछले कुछ महीनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों सहित कई राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में करीब दो दर्जन से अधिक प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन कर चुका है। आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया में आपरेटर जमीनी स्तर पर सीधे जनता के बीच रहकर काम करते हैं और पंजीकरण, आधार कार्ड अद्यतन तथा सत्यापन जिम्मेदारी को निभाते हैं। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि उन्हें समूची प्रक्रिया, दिशानिर्देशों और नीतियों के बारे में बेहतर समझ हो।

प्रशिक्षण के अब तक हुये सत्रों से करीब 3,500 आपरेटर और मास्टर प्रशिक्षकों को नामांकन की प्रक्रिया, आधार कार्ड को अद्यतन करने और सत्यापन प्रक्रिया के बारे में ताजा जानकारी दी गई है। ये सभी ज्ञान प्रसार प्रक्रिया की शुरुआत कर प्राप्त सूचनाओं को आगे पहुंचा सकते हैं। इसके साथ ही यूआईडीएआई द्वारा इस साल के दौरान सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में 100 और पूर्णदिवसीय प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया जायेगा। आधार प्रक्रिया के इन अहम् भागीदारों को प्रक्रिया के बारे में बेहतर जानकारी होने और उनके व्यवहार में बदलाव से देशभर में लोगों को आधार नामांकन/अद्यतन केन्द्रों पर अधिक सहानुभूतिपूर्ण परिवेश तथा बेहतर अनुभव दिलाने में मदद मिलेगी।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुभाष चन्द्र बोस

स्वतंत्रता पूर्व कांग्रेस के अधिवेशनों में अध्यक्ष का चुनाव होता था। ऐसे ही अधिवेशनों में …