शनिवार , दिसम्बर 10 2022 | 12:00:36 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष और कनाडा के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष और कनाडा के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

Follow us on:

अंतरराष्ट्रीय डेस्क (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ  जर्मनी के श्लॉस एल्मौ में भेंट की। बैठक के दौरान, प्रधानमंत्री ने रायसीना वार्ता के दौरान अप्रैल 2022 में राष्ट्रपति वॉन डेर लेयेन की सृजनात्मक दिल्ली यात्रा का स्मरण किया। दोनों नेताओं ने भारत और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार, निवेश और जीआई समझौतों पर वार्तालाप फिर से प्रारंभ होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने डिजिटल सहयोग, जलवायु कार्रवाई और प्रौद्योगिकी एवं नवाचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-यूरोपीय संघ की गतिविधियों की समीक्षा भी की। दोनों नेताओं ने समकालीन वैश्विक और क्षेत्रीय विकास पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ भी एक द्विपक्षीय बैठक की। साझा मूल्यों वाले मजबूत लोकतंत्रों के प्रमुखों के तौर पर दोनों नेताओं के बीच एक सकारात्मक बैठक हुई। बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने भारत-कनाडा द्विपक्षीय संबंधों पर विचार-विमर्श करते हुए व्यापार और आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने, सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने के साथ-साथ लोगों से लोगों के बीच संबंधों को और परिपक्व बनाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

यह भी पढ़ें : पूर्वोत्तर की ताकत के साथ आगे बढ़ेगा देश : नरेन्द्र सिंह तोमर

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारत की जी 20 प्राथमिकताओं पर पहली शेरपा बैठक के दूसरे दिन चर्चा शुरू

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत की G20 प्रेसीडेंसी की 4 से 7 दिसंबर 2022 तक निर्धारित …