सोमवार, मई 13 2024 | 07:12:30 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / नरेद्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री को दिया था अपना विमान प्रयोग करने का प्रस्ताव, वो नहीं माने

नरेद्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री को दिया था अपना विमान प्रयोग करने का प्रस्ताव, वो नहीं माने

Follow us on:

नई दिल्ली. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो आखिरकार दिल्ली से कनाडा के लिए रवाना हो गए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कनाडाई पीएम ट्रूडो को एयर इंडिया वन की पेशकश भी कई गई थी लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर बैकअप विमान के इंतजार को तरजीह दी।

यह है पूरा मामला
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (51) एयरबस विमान में खराबी आने के बाद जी 20 समिट के बाद बीते दो दिनों से भारत में ही फंसे थे। सोमवार को भारत में फंसे कनाडाई प्रधानमंत्री ने राजधानी के ललित होटल में अपने कमरे में ही रहने का फैसला किया। कनाडाई पीएम के जिस विमान में खराबी आई थी वह सीसी-150 पोलारिस है, जो कई संशोधित एयरबस ए310-300 में से एक है जिसे कनाडाई सशस्त्र बल अपने वीआईपी के लिए उपयोग करते हैं।

तकनीकी समस्या दूर, अब रवाना हुए ट्रूडो
कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने बताया है कि विमान की तकनीकी समस्या को हल कर लिया गया है उसे उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई है। उसके बाद कनाडाई प्रतिनिधिमंडल मंगलवार की दोपहर अपने देश के लिए रवाना हो गया। इससे पहले खबर आई थी कि कनाडाई पीएम को भारत से वापस ले जाने के आने वाला वैकल्पिक विमान के भी भारत पहुंचने में देरी हो सकती है।

इस प्लेन का इस्तेमाल करते हैं ट्रूडो
वर्तमान में कनाडाई पीएम का जो विमान खराब हुआ है वह सीसी-150 पोलारिस है, जो कई संशोधित एयरबस ए310-300 में से एक है, जिसका उपयोग कनाडाई सशस्त्र बल अपने वीआईपी के परिवहन के लिए करते हैं। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइटों के अनुसार, सीसी-150 पोलारिस की सटीक पंजीकरण संख्या 15001 है और यह 35.8 वर्ष पुराना है। हालांकि इससे भी पुराने विमान राष्ट्राध्यक्ष इस्तेमाल करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के एयर फोर्स वन विमान- जो बोइंग 747 पर आधारित दो वीसी-25ए हैं 36 साल से अधिक पुराने हैं।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारत के चुनाव में दखल देने की कोशिश कर रहा है अमेरिका : रूस

मास्को. भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच रूस ने सनसनीखेज दावा किया है. …