सोमवार, मई 13 2024 | 01:07:28 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / आखिरी मिनटों में टला अमेरिका का शटडाउन, पास हुआ स्टॉप गैप फंडिंग बिल

आखिरी मिनटों में टला अमेरिका का शटडाउन, पास हुआ स्टॉप गैप फंडिंग बिल

Follow us on:

वाशिंगटन. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने ‘शटडाउन’ टालने के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया है. रिपब्लिकन पार्टी द्वारा खर्चों में अत्यधिक कटौती की मांग छोड़ने के बाद ये संभव हो पाया है. हालांकि, सीनेट में अगले कदमों को लेकर असमंजस की स्थिति हुई है. बता दें कि अमेरिकी कांग्रेस ने स्टॉपगैप फंडिंग बिल को आखिरी मिनटों में दी मंजूरी, जिससे शटडाउन टल गया. अमेरिकी कांग्रेस ने संघीय एजेंसियों को अगले 45 दिनों तक चालू रखने और सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए शनिवार को 11वें घंटे में फंडिंग बिल को पारित कर दिया. हालांकि, इस समझौते में राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा अनुरोधित युद्धग्रस्त यूक्रेन को सहायता नहीं दी गई.

अगर ये प्रस्‍ताव पास नहीं होता, तो लाखों सरकारी कर्मचारियों को बिना वेतन के घर भेजा जाना तय था, जिससे सैन्य अभियानों, खाद्य सहायता से लेकर संघीय नीति निर्धारण तक सरकारी कार्य प्रभावित हो सकता था. द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ने शनिवार को सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए 45-दिवसीय स्टॉपगैप फंडिंग बिल को मंजूरी दे दी, और आधी रात की समय सीमा से कुछ घंटे पहले कानून को विचार के लिए सीनेट में भेज दिया. यह प्रस्‍ताव 17 नवंबर तक सरकार को वर्तमान व्यय स्तर पर फंडिंग करेगा. इसमें आपदा राहत में 16 बिलियन अमेरिकी डालर शामिल हैं, जो व्हाइट हाउस के पूरक अनुरोध में शामिल आंकड़े से मेल खाता है. हालाँकि, इसमें यूक्रेन सहायता या सीमा नीति में बदलाव शामिल नहीं है.

स्पीकर केविन मैक्कार्थी द्वारा प्रस्ताव पेश करने के कुछ घंटे बाद स्टॉपगैप बिल को चैंबर द्वारा 335-91 वोट में मंजूरी दे दी गई. एक डेमोक्रेट और 90 रिपब्लिकन ने इस प्रस्‍ताव के खिलाफ मतदान किया. सदन द्वारा पारित किए जाने के बाद प्रतिनिधि वेस्ले हंट ने कहा, “हम इसका सड़क पर विरोध करना जारी रखेंगे.”

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारत के चुनाव में दखल देने की कोशिश कर रहा है अमेरिका : रूस

मास्को. भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच रूस ने सनसनीखेज दावा किया है. …