शुक्रवार , मई 03 2024 | 11:06:14 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / मालदीप में चीन समर्थक मोहम्मद मुइज मालदीव बने राष्ट्रपति, भारत की मुश्किल तय

मालदीप में चीन समर्थक मोहम्मद मुइज मालदीव बने राष्ट्रपति, भारत की मुश्किल तय

Follow us on:

माले. मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने जीत हासिल की है। प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के उम्मीदवार मुइज ने भारत समर्थक मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया। मुइज वर्तमान में देश की राजधानी माले शहर के मेयर हैं। उन्हें चीन का समर्थक माना जाता है। उनका चीन के साथ मजबूत संबंधों पर जोर है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, सभी 586 मतपेटियों के परिणामों के मिलान के बाद मुइज को 53 फीसदी मत मिले हैं। जबकि मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को 46 फीसदी मत मिले हैं। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और मुइज के बीच था। यह चुनाव एक तरह से जनमत संग्रह था कि मालदीव के लोग भारत और चीन में से किसे ज्यादा करीब रखना चाहते हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार को दूसरी बार मतदान हुआ था। आठ सितंबर को हुए मतदान में किसी को भी 50 फीसदी मत नहीं मिले थे।

राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद मुइज ने एक बयान में उनका समर्थन करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया। साथ ही सरकार से पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को रिहा करने का आह्वान किया, जो भ्रष्टाचार के आरोप में 11 साल की जेल की सजा काट रहे हैं। उन्होंने बयान में कहा, आज बहुत ख़ुशी का दिन है… मैं मालदीव के सभी लोगों का दिल की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूं। आज का यह परिणाम हमारे देश के लिए बेहतर भविष्य बनाने और हमारे राष्ट्र की संप्रभुता सुनिश्चित करने के हमारे प्रयास को मजबूती देगा।

राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने स्वीकारी हार
वहीं, चुनाव नतीजों के बाद मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने हार स्वीकार कर ली और मुइज को बधाई दी। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने पर मुइज को बधाई। चुनाव में लोगों द्वारा पेश किए गए सुंदर लोकतांत्रिक उदाहरण के लिए धन्यवाद। मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के सदस्यों को धन्यवाद, जिन्होंने साथ मिलकर काम किया।

मालदीव के चुनाव आयोग के मुताबिक, शनिवार को करीब 80 फीसदी मतदान हुआ था। भारत के लिए यह चुनाव बहुत अहम था, क्योंकि मुइज ने चुनाव जीतने के बाद भारत के साथ रिश्तों को कम करने का वादा किया था। मुइज का कहना है कि वे चीन के साथ रिश्तों को और मजबूत करेंगे। 2018 में जब मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्लाह यामीन को सत्ता छोड़नी पड़ी तब मुइज देश के कंस्ट्रकशन मिनिस्टर थे। यामीन के जेल जाने पर मुइज को उनकी पार्टी का नेतृत्व करने का मौका मिला।

विदेश मंत्री ने मुइज को दी बधाई
मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर मोहम्मद मुइज को बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 2023 का राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद मुइज को बधाई। निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को बहुत-बहुत बधाई और आभार, जिन्होंने पिछले पांच वर्षों में आशा के कई बीज बोए हैं, जिससे हमारा देश समृद्धि के रास्ते पर आएगा।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …