शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 04:54:37 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की जी20 एम्पॉवर की दूसरी बैठक 4 अप्रैल से तिरुवनंतपुरम में होगी आयोजित

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की जी20 एम्पॉवर की दूसरी बैठक 4 अप्रैल से तिरुवनंतपुरम में होगी आयोजित

Follow us on:

तिरुवनंतपुरम (मा.स.स.). महिला सशक्तिकरण सिर्फ सामाजिक न्याय का एक मुद्दा भर नहीं है, बल्कि यह एक आर्थिक अनिवार्यता भी है। सम्मिलित रूप से, जी 20 के सदस्य देश विश्व के कुल सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत से अधिक, अंतरराष्ट्रीय व्यापार का 75 प्रतिशत और विश्व की कुल जनसंख्या का 60 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए, भविष्य की वैश्विक आर्थिक वृद्धि और समृद्धि को सुरक्षित करने की दिशा में जी20 की एक रणनीतिक भूमिका है। इसमें महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता सुनिश्चित करने की असीम क्षमता है।

महिलाओं के आर्थिक प्रतिनिधित्व के सशक्तिकरण और प्रगति के लिए जी20 गठबंधन (एम्पॉवर) जी20 के व्यापार जगत के नेताओं और सरकारों का एक ऐसा गठबंधन है जिसका उद्देश्य निक्षेत्र में महिलाओं के नेतृत्व और सशक्तिकरण में तेलाना है। भारत की अध्यक्षता में जी20 एम्पॉवर 2023 का उद्देश्य भारत के महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाना है। जी20 एम्पॉवर की स्थापना बैठक 11-12 फरवरी को उत्तर प्रदेश के आगरा में आयोजित की गई थी। एम्पॉवर की दूसरी बैठक 4-6 अप्रैल, 2023 के दौरान केरल के तिरुवनंतपुरम में आयोजित होने वाली है।

जी20 एम्पॉवर की दूसरी बैठक का विषय “महिला सशक्तिकरण: समानता और अर्थव्यवस्था के लिए एक लाभप्रद स्थिति” है। भारत की जी20 की अध्यक्षता महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में परिवर्तनकारी बदलावों को आगे बढ़ाने की दृष्टि से समावेशी, न्यायसंगत, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख है। आज, विभिन्न देश महिलाओं को सशक्त बनाने पर अभूतपूर्व तरीके से ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं। इस संदर्भ में भारत की जी20 अध्यक्षता एक महत्वपूर्ण मोड़ पर शुरू हुई है और यह एक उपयुक्त समय भी है। तिरुवनंतपुरम में आयोजित एम्पॉवर की दूसरी बैठक के तहत जी20 एम्पॉवर 2023 के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों और जी20 एम्पॉवर एलायंस की पूर्व की अध्यक्षता के तहत महिला सशक्तिकरण में तेलाने की दिशा में किए गए प्रयासों को आगे बढ़ाया जाएगा और उन्हें मजबूत किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मुंजपरा महेंद्रभाई इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे और इस बैठक को संबोधित करेंगे। जी20 एम्पॉवर 2023 की अध्यक्ष डॉ. संगीता रेड्डी इस बैठक में उपस्थित रहेंगी और सम्मानित प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगी। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव इंदेवर पांडेय और जी20 सचिवालय तथा भारत सरकार एवं केरल सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित रहेंगे।

जी20 एम्पॉवर की दूसरी बैठक की शुरुआत ‘महिला सशक्तिकरण द्वारा आर्थिक समृद्धि: 25×25 ब्रिसबेन लक्ष्यों की ओर’ विषय पर एक पूर्ण सत्र के साथ होगी। इसके बाद कई पैनल चर्चाएं होंगी। इन विचार – विमर्शों के मुख्य पहलुओं में मार्गदर्शन एवं क्षमता निर्माण के जरिए महिला उद्यमशीलता को आगे बढ़ाना; बाजार तक पहुंच एवं वित्त पोषण; कारोबार को आगे बढ़ाने में एसटीईएम शिक्षा एवं नवाचार की भूमिका; जमीनी स्तर सहित सभी स्तरों पर नेतृत्व को सक्षम बनाना; महिला सशक्तिकरण के लिए मानसिक एवं निवारक स्वास्थ्य सहित समग्र कल्याण; गुणवत्तापूर्ण एवं सुलभ शिक्षा, डिजिटल प्रवाह और आजीवन सीखने की प्रक्रिया में निवेश को बढ़ाना; वैज्ञानिक और कामकाज के गैर-पारंपरिक क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को मजबूत करना शामिल होगा।

4 अप्रैल को होने वाले कार्यक्रमों में ‘स्कूल-से-कार्यस्थल की ओर’ बदलाव को संभव बनाना और करियर विकास के अवसर; देखभाल संबंधी अर्थव्यवस्था को सहायता प्रदान करने हेतु एक सक्षम बुनियादी ढांचे में निवेश; महिला सशक्तिकरण के लिए कॉरपोरेट संस्कृति की दिशा में कदम आदि विषयों पर पैनल चर्चा के रूप में बेहद महत्वपूर्ण मुद्दों को भी उठाया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम के साथ-साथ चाय, कॉफी, मसालों एवं कॉयर की खेती व उत्पादन, महिलाओं के नेतृत्व वाले एफपीओ के काम और स्वदेशी खिलौनों के निर्माण, हथकरघा एवं हस्तशिल्प जुड़े कार्यों में महिलाओं की भागीदारी को प्रदर्शित करने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉद्वारा परिकल्पित और तैयार की गई एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में महिलाओं द्वारा तैयार किए आयुर्वेदिक और कल्याणकारी उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। यह प्रदर्शनी डिजिटल विशेषताओं से लैस होगी जो दर्शकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करेगी।

विचार – विमर्श के सत्रों के अलावा, केरल कला एवं शिल्प गांव (केएसीवी) के एक दौरे की योजना भी बनाई गई है। यह दौरा प्रतिनिधियों को भारतीय कला एवं शिल्प से परिचित कराएगा और प्रतिभागियों को शिल्पकारों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगा। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की आकर्षक झलक पेश करेंगे। इन कार्यक्रमों के दौरान प्रतिभागियों को भारत की पारंपरिक प्रथाओं और खानपान की समृद्ध परंपरा का अनुभव कराने के लिए स्थानीय व्यंजन और पोषक अनाजों से तैयार भोजन भी परोसे जायेंगे।

इस बैठक का समापन सत्र प्रमुख निष्कर्षों की पहचान करने और जी20 की सशक्तिकरण संबंधी प्राथमिकताओं पर आम सहमति के बिंदुओं के अनुरूप कार्रवाई पर केन्द्रित होगा। जी20 एम्पॉवर की स्थापना बैठक के समापन सत्र में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के प्रति जी20 देशों के सामूहिक विश्वास को दोहराया गया था और इस धारणा को अमान्य करने का संकल्प लिया गया था कि इस गठबंधन द्वारा तत्काल दृढ़तापूर्वक साहसिक एवं परिवर्तनकारी उपायों के जरिए लैंगिक आधार पर होने वाले भेदभाव को खत्म करने में 132 साल लगेंगे (वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2022)। इस बैठक के दौरान विभिन्न सत्रों में हुई विषयगत चर्चा एवं विचार-विमर्श जी20 एम्पॉवर की विज्ञप्ति में परिलक्षित होंगे और इन्हें सिफारिशों के रूप में जी20 के नेताओं को सौंपा जाएगा। आम सहमति के बिंदु, जो सभी अंतरराष्ट्रीय बैठकों के मुख्य कार्यक्रमों और अन्य कार्यक्रमों के निष्कर्षों से निकलेंगे, वे जी20 एम्पॉवर 2023 के विज्ञप्ति का हिस्सा होंगे।

अब जबकि हम बेहतर भविष्य को सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों के केन्द्र में महिलाओं को रख रहे हैं, भारत का मानना ​​है कि आर्थिक समृद्धि की दिशा में विकास के अगले चरण के एजेंडे को निर्धारित करने में जी20 एम्पॉवर की एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी। आगरा में आयोजित एम्पॉवर की स्थापना बैठक में  महिला एवं बाल विकास मंत्री  स्मृति ज़ूबिन इरानी ने कहा था – “यदि आप अपने भविष्य को ठीक करना चाहते हैं, यदि आप भविष्य के लिए तैयार रहना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि महिलाएं विमर्श के केन्द्र में हों और महिलाएं आपके निर्णय के केन्द्र में हों”।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन की 44 नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर, एक हजार से अधिक स्कूल बंद

बीजिंग. चीन में भारी बारिश और बाढ़ आने की संभावना है। इसका असर दिखने भी …