शुक्रवार , मई 03 2024 | 02:45:31 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / हाईकोर्ट में दावा, शाहजहां ने नहीं बनवाया था ताजमहल, एएसआई की वेबसाइट पर गलत जानकारी

हाईकोर्ट में दावा, शाहजहां ने नहीं बनवाया था ताजमहल, एएसआई की वेबसाइट पर गलत जानकारी

Follow us on:

लखनऊ. दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल कर दावा किया गया है कि ताजमहल मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा नहीं बनवाया गया था और इतिहास की पुस्तकों में सुधार होना चाहिए. दरअसल, स्कूलों और कॉलेजों में इतिहास की किताबों से शाहजहां द्वारा ताजमहल के निर्माण से संबंधित कथित गलत ऐतिहासिक तथ्यों को हटाने की मांग करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है.

दिल्ली हाईकोर्ट में यह याचिका सुरजीत सिंह यादव ने दायर की है, जो एनजीओ हिंदू सेना एस के अध्यक्ष हैं. याचिका में कहा गया है कि राजा मानसिंह के महल को ध्वस्त करने और उसी स्थान पर ताज महल के नए सिरे से निर्माण का कोई ऐतिहासिक सबूत नहीं है. याचिकाकर्ता यादव ने एएसआई को 31 दिसंबर, 1631 को राजा मान सिंह के महल सहित ताजमहल की उम्र के बारे में जांच करने और अदालत के समक्ष एक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश देने की मांग की है.

इतना ही नहीं, राजा मान सिंह के महल का सही इतिहास प्रकाशित करने के लिए केंद्र सरकार को निर्देश देने की भी मांग की गई है, जिसे शाहजहां ने 1632 से 1638 तक पुनर्निर्मित किया था. यह दावा करते हुए कि उक्त तथ्यों को अब्दुल हामिद लाहौरी और काज़विनी द्वारा लिखित पादशाहनामा नामक पुस्तक से निकाला जा सकता है. बता दें कि पादशाहनामा या बादशाहनामा मुगल सम्राट शाहजहां प्रथम के शासनकाल के आधिकारिक इतिहास के रूप में लिखी गई कृतियों का एक समूह है.

याचिका में कहा गया है कि ASI ने अपनी वेबसाइट पर गलत जानकारी दी है कि 1648 में ताज महल का निर्माण पूरा होने में लगभग 17 साल लगे थे. यादव ने दावा किया है कि मुमताज महल का मकबरा 1638 तक लगभग पूरा हो गया था. याचिका में कहा गया है कि इसलिए ताजमहल को बनाने में 17 साल का समय लगने का प्रचार करने वाला ऐतिहासिक तथ्य तथ्यात्मक रूप से गलत है.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

फर्जी निकली दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर के 100 के करीब स्कूलों को ईमेल भेजकर स्कूल में बम रखे होने …