शुक्रवार, मई 17 2024 | 05:07:21 PM
Breaking News
Home / राज्य / दक्षिण-भारत / चक्रवाती तूफान ‘माइचांग’ से दक्षिण भारत में कल होगा और बुरा हाल

चक्रवाती तूफान ‘माइचांग’ से दक्षिण भारत में कल होगा और बुरा हाल

Follow us on:

चेन्नई. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि चक्रवाती तूफान ‘माइचांग’ भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है. चक्रवात के 5 दिसंबर की सुबह तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी से टकराने की आशंका है. आईएमडी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान इस समय बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर है और यह उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है.

मौसम विभाग ने कहा कि इसके धीरे-धीरे तेज होने और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने की संभावना है और 5 दिसंबर की पूर्वाह्न के दौरान  ये ‘गंभीर चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो सकता है. विभाग ने बताया कि चक्रवात नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाएगा. हवा की गति 90-100 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

ट्रेन और फ्लाइट प्रभावित

साइक्लोन की वजह से सोमवार को चेन्नाई में भारी बारिश देखने को मिली है, जिसकी वदह से कई जगहों पर पानी भर गया. अस्पतालों और कई आवासीय हिस्सों सहित कई निचले इलाकों में बाढ़ आ गई, जबकि नागरिक एजेंसी के कर्मचारी रुके हुए पानी को साफ करने में लगे हुए हैं. इस साइक्लोन की वजह से ट्रेन और फ्लाइट भी प्रभावित हुई हैं. शहर के कई हिस्सों जैसे मदुरावॉयल, पोरूर, सालिगरामम और वलसरवक्कम में जलभराव की जानकारी मिली है. तेज हवाओं के कारण कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं. माइचांक साइक्लोन की वजह से तमिलनाजडु और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. तमिलनाडु ने आने वाले दिनों के लिए पब्लिक हॉलिडे का भी ऐलान कर दिया है.

धारा 144 लगाई गई

चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर पुडुचेरी जिला प्रशासन ने पुडुचेरी के समुद्र तट के करीब धारा 144 लगा दी गई है. इसके साथ ही प्रशासन ने तटीय इलाकों में 3 से 6 दिसंबर के बीच रोक लगा दई है.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ओवैसी के भगवा दुपट्टा ओढ़ने के पीछे कहीं फर्जी वोटरों के नाम कटना तो कारण नहीं

हैदराबाद. एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी आज भी अयोध्या में जिस जगह श्री राम मंदिर बना …