मंगलवार , अप्रेल 23 2024 | 04:03:40 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / दक्षिण सूडान का संसदीय शिष्टमंडल राष्ट्रपति से मिला

दक्षिण सूडान का संसदीय शिष्टमंडल राष्ट्रपति से मिला

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). दक्षिण सूडान की ट्रांजिशनल नेशनल असेंबली की अध्यक्ष जेम्मा नूनू कुम्बा के नेतृत्व में दक्षिण सूडान के एक संसदीय शिष्टमंडल ने आज (5 अप्रैल, 2023) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। राष्ट्रपति ने दक्षिण सूडान के संसदीय शिष्टमंडल का भारत में स्वागत करते हुए कहा कि भारत और दक्षिण सूडान के बीच सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में बड़ी सैन्य टुकड़ी का योगदान करने पर गर्व है।

उन्होंने कहा कि इस मिशन के अतिरिक्त, भारतीय सैनिक मानवीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और दोनों देशों के बीच संबंधों को और सुदृढ़ बनाने में योगदान कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत, दक्षिण सूडान के लिए विश्वसनीय विकास भागीदार बनने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि दक्षिण सूडान के युवा भारत के आईटीईसी तथा आईसीसीआर छात्रवृत्ति कार्यक्रमों द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण अवसरों का लाभ उठाएंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि दक्षिण सूडान नए संविधान का प्रारूप तैयार करने सहित अपनी राजनीतिक प्रक्रियाओं में संसदीय लोकतंत्र में भारत के अनुभवों का लाभ उठा सकता है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में भारत, दक्षिण सूड़ान को अपना पूरा समर्थन देगा।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मालदीव में चल रहा है संसदीय चुनाव, क्या जीतेंगे राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू

माले. भारत में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं और राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार …