गुरुवार , मई 02 2024 | 12:45:49 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पुतिन ने माना, किया परमाणु क्षमता वाली क्रूज मिसाइल ब्यूरवेस्टनिक का परीक्षण

पुतिन ने माना, किया परमाणु क्षमता वाली क्रूज मिसाइल ब्यूरवेस्टनिक का परीक्षण

Follow us on:

मॉस्को. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि रूस ने एक शक्तिशाली नई रणनीतिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इसके साथ ही उन्होंने रूस द्वारा तीन दशकों से अधिक समय में पहली बार परमाणु विस्फोट (Nuclear Explosions) वाले हथियार परीक्षण करने की संभावना से इनकार करने से इनकार किया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार,पुतिन ने पहली बार कहा कि मॉस्को ने हजारों मील की संभावित रेंज वाली परमाणु ऊर्जा से संचालित और परमाणु-सक्षम क्रूज मिसाइल ब्यूरवेस्टनिक (Burevestnik Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है.

सरमत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली पर काम पूरा

उन्होंने विश्लेषकों और पत्रकारों की एक वार्षिक सभा में यह भी बताया कि रूस ने सरमत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली (Sarmat Intercontinental Ballistic Missile System) पर लगभग काम पूरा कर लिया है, जो इसके नई पीढ़ी के परमाणु हथियारों (Nuclear Weapons) का एक अन्य प्रमुख तत्व है.

“दुश्मन के बचने की कोई संभावना नहीं”: पुतिन

24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर आक्रमण (Russia-Ukraine war) शुरू करने के बाद से बार-बार दुनिया को रूस की परमाणु शक्ति की याद दिलाने वाले पुतिन ने कहा कि सही दिमाग वाला कोई भी व्यक्ति रूस के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा.

अगर इस तरह के हमले का पता चला, तो इसपर पुतिन ने कहा, “हमारी सैकड़ों मिसाइलें हवा में दिखाई देंगी, जिसमें एक भी दुश्मन के बचने की कोई संभावना नहीं होगी.”

1990 के बाद से रूस ने नहीं किया परमाणु विस्फोट से जुड़ा कोई परीक्षण

सोवियत संघ के पतन (Soviet Union) से एक साल पहले, 1990 के बाद से रूस ने परमाणु विस्फोट से जुड़ा कोई परीक्षण नहीं किया है. लेकिन पुतिन ने इस संभावना से इनकार करने से इनकार कर दिया कि रूस इस तरह के परीक्षण फिर से शुरू कर सकता है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने परमाणु परीक्षणों पर प्रतिबंध लगाने वाली संधि की पुष्टि नहीं की है, जबकि रूस ने इस पर हस्ताक्षर और पुष्टि दोनों की है. उन्होंने कहा, रूस की संसद ड्यूमा के लिए इसके अनुसमर्थन को रद्द करना सैद्धांतिक रूप से संभव होगा.

रूस-अमेरिका के बीच तनाव पिछले 60 वर्षों में सबसे अधिक

इसको लेकर सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका या दोनों द्वारा परमाणु परीक्षण फिर से शुरू करना ऐसे समय में अत्यधिक अस्थिर करने वाला होगा जब दोनों देशों के बीच तनाव पिछले 60 वर्षों में सबसे अधिक है. फरवरी में, पुतिन ने नई START संधि में रूस की भागीदारी को निलंबित कर दिया, जो प्रत्येक पक्ष (रूस- अमेरिका) द्वारा तैनात किए जा सकने वाले परमाणु हथियारों की संख्या को सीमित करती है.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …