शुक्रवार , मई 03 2024 | 04:19:10 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / अमिताभ, अंबानी, सचिन व विराट सहित 3 हजार वीवीआईपी को भेजा गया प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण

अमिताभ, अंबानी, सचिन व विराट सहित 3 हजार वीवीआईपी को भेजा गया प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण

Follow us on:

लखनऊ. अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके लिए 7000 लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, RSS प्रमुख मोहन भागवत समेत 3 हजार VVIP के नाम हैं। लिस्ट में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का भी नाम है। इसके अलावा देशभर से 4000 साधु-संतों को बुलाया जा रहा है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने सिनेमा जगत से कंगना रनौत, अभिनेता अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और सिंगर आशा भोंसले को बुलाया है। देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी और रतन टाटा को भी न्योता भेजा गया है। इसके अलावा मीडिया के लोगों को बुलाया गया है। श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया, “प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 50 देशों से एक-एक प्रतिनिधि को बुलाने का प्रयास है। 50 कारसेवक परिवार के लोगों को भी बुलाया गया है, जिन्होंने आंदोलन के दौरान जान गंवाई थी।

न्यायाधीशों, वैज्ञानिकों और कवियों को इनविटेशन
विहिप प्रवक्ता शरद शर्मा के अनुसार, “हमने उन पत्रकारों को भी बुलाया है, जिन्होंने राम मंदिर की हमारी यात्रा में समर्थन किया। उनके (पत्रकारों) बिना राम मंदिर के लिए यह संघर्ष अधूरा था। इसके अलावा संतों, पुजारियों, शंकराचार्यों, धार्मिक नेताओं और पूर्व सिविल सेवकों, सेवानिवृत्त सेना अधिकारियों, न्यायाधीशों, वकीलों, वैज्ञानिकों, कवियों, संगीतकारों और पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्मानित हस्तियों को भी निमंत्रण भेजे गए हैं।”

बार कोड वाले पास से मिलेगी VVIP को एंट्री
VHP नेता शरद शर्मा ने कहा, “7 हजार आमंत्रित लोगों में लगभग 4,000 देशभर से धार्मिक नेता होंगे। शेष 3 हजार अलग-अलग क्षेत्रों से VVIP होंगे। समारोह से पहले आमंत्रित लोगों के साथ एक लिंक साझा की जाएगी। एक बार जब वे लिंक से रजिस्ट्रेशन कर लेंगे तो एक बार कोड आएगा। यही बार कोड एंट्री पास के रूप में काम करेगा।”

जो कार्ड भेजे जा रहे हैं, उसमें क्या लिखा है…
कार्ड के लिफाफे पर लिखा है…प्राण-प्रतिष्ठा समारोह। इसके अंदर एक पत्र है। इसमें लिखा है…आपको विदित ही है कि लंबे संघर्ष के पश्चात श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण कार्य प्रगति पर है। पौष, शुक्ल द्वादशी, विक्रम संवत 2080, सोमवार, 22 जनवरी 2024, गर्भगृह में रामलला के नूतन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। हमारी प्रबल इच्छा है कि आप इस पुनीत अवसर पर अयोध्या में उपस्थित रहकर प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बनें और महान ऐतिहासिक दिन की गरिमा बढ़ाएं। निवेदन है कि 21 जनवरी के पूर्व अयोध्या पधारने की योजना बनाएं। जितना शीघ्र अयोध्या आएंगे, उतनी ही आपको सुविधा होगी। विलंब से आने पर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 23 जनवरी 2024 के पश्चात ही वापस जाने की योजना बनाएं। इस पत्र के अंत में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव, चंपत राय के हस्ताक्षर भी हैं।

चंपत राय बोले- रामलला की मूर्तियां 90% तैयार
श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय कहते हैं, “राम मंदिर में रामलला 5 वर्षीय बालक स्वरूप में विराजेंगे। इसके लिए कर्नाटक के दो और राजस्थान के एक पत्थर से कुल तीन मूर्तियां बनाई जा रही हैं। मूर्तियां 90 फीसदी तैयार हो गई हैं। इन्हें फाइनल टच दिया जा रहा है। इनमें से सबसे आकर्षक मूर्ति का चयन किया जाएगा। इसके बाद 22 जनवरी को प्रतिमा यानी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में दो लाख भक्त होंगे शामिल
ट्रस्ट के मुताबिक, प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में दो लाख से ज्यादा राम भक्त पहुंचेंगे। यह समारोह देशभर के 4 लाख गांवों के मंदिरों में भी मनाया जाएगा। इन मंदिरों में रामनाम संकीर्तन किया जाएगा। इसके बाद सभी को प्रसाद वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही समारोह का लाइव टेलिकास्ट होगा, जिससे करोड़ों भक्त इस ऐतिहासिक पल को सीधे देख सकें।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भाजपा के हाथरस सांसद राजवीर सिंह दिलेर की हार्ट अटैक से मौत

लखनऊ. हाथरस संसदीय क्षेत्र से भाजपा सांसद राजवीर सिंह दिलेर (66) का 24 अप्रैल की …