मंगलवार , मई 07 2024 | 02:47:36 PM
Breaking News
Home / राज्य / बिहार / प्रदर्शन कर रही आंगनबाड़ी सहायिकाओं पर बिहार पुलिस ने किया बल प्रयोग

प्रदर्शन कर रही आंगनबाड़ी सहायिकाओं पर बिहार पुलिस ने किया बल प्रयोग

Follow us on:

पटना. बिहार विधान मंडल के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका और रसोइया सड़क पर उतर गईं। यह लोग एक साथ पटना के तीन जगह गर्दनीबाग, आर ब्लॉक और डाक बंगला चौराहा पर प्रदर्शन करने लगीं। अपनी पांच सूत्री मांगों को विधानसभा घेराव करने जा रहीं सेविकाओं को प्रदर्शन को रोकने के लिए पटना प्रशासन और पुलिस ने बल प्रयोग करना पड़ा। पुलिस ने वाटर कैनन का प्रयोग किया। इस कारण अफरातफरी मच गई। इसमें कई सेविकाएं चोटिल हो गई और कुछ बेहोश होकर जमीन पर गिर गईं।

सेविका संघ की उपाध्यक्ष का सिर फट गया
कुछ देर बाद हजारों सेविकाएं प्रदर्शन करने के लिए डाक बंगला चौराहा पहुंच गईं। पुलिस ने पहले उन्हें रोकने की कोशिश की लेकिन जब वह नहीं मानी तो पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। इसमें कुछ महिला सेविकाएं चोटिल हो गईं। महिला पुलिस की लाठी से मुजफ्फरपुर से आई आंगनबाड़ी सेविका संघ की उपाध्यक्ष प्रतिमा देवी का सिर फट गया, जिस कारण वह बेहोश होकर जमीन पर गिर गईं।

पटना की यातायात व्यवस्था गड़बड़ा गई
इधर, आंगनबाड़ी सेविकाओं की ओर से अब एक साथ तीन लोकेशन पर बवाल से पटना की यातायात व्यवस्था गड़बड़ा गई। कई जगह जाम लग गए। पटना जंक्शन  गांधी मैदान, गांधी मैदान से जंक्शन, इनकम टैक्स से डाकबंगला चौराहा, एग्जीबिशन रोड से डांकबंगला चौराहा, फ्रेजर रोड, आरब्लॉक, गर्दनीबाग समेत कइ जगह आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया है।

हमलोगों को सरकारी कर्मचारी दर्जा तत्काल दिया जाए
इधर, प्रदर्शन कर रही सेविकाओं ने कहा कि हमलोग कफन बांधकर आएं हैं। सम्मानजनक मानदेय नहीं मिला तो 10 नवंबर के बाद डेला डालो घेरा डालो अभियान के तहत आंदोलन करेंगे। मुंगेर से आई मालती सिंह ने कहा कि हमलोगों को सरकारी कर्मचारी दर्जा तत्काल दिया जाए है। अगर यह नहीं देंगे तो सेविकाओं को 25 हजार प्रति माह और रसोईया को 18 हजार वेतन दिया है। हमलोगों पिछले कई साल से सरकार से मांग कर रहे हैं लेकिन बिहार सरकार इस पर ध्यान नहीं है। बिहार की ढाई लाख सेविका की यह मांग है कि सरकार हमलोगों की सारी मांगों को पूरा करे।

तेजस्वी यादव ने हमें धोखा दिया
डाक बंगला चौराहा पर प्रदर्शन कर रहीं सेविकाओं ने कहा कि डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान कहा था कि हमारी सरकार बनेगी तो मानदेय डबल कर देंगे। हमने कोरोना काल में मौत को सामने देखकर काम किया गया है। अभी सेविकाओं को 5,950 रुपए और सहायिका को 2700 रुपये सैलरी के तौर मिल रहे हैं। इससे परिवार नहीं चलेगा। महागठबंधन की सरकार बनी तो हमें लगा कि तेजस्वी यादव अपना वादा पूरा करेंगे। लेकिन, उन्होंने हमें धोखा दिया है। प्रदर्शन करने पर लाठीचार्ज और वाटर कैनन का प्रयोग करना गलत है।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भाजपा में शामिल हुए यूट्यूबर मनीष कश्यप, पार्टी दे सकती है टिकट

पटना. बिहार में चल रही सियासी अटकलों के बीच यूट्यूबर मनीष कश्यप (Manish Kashyap) ने भाजपा …