शनिवार , मई 04 2024 | 12:08:12 AM
Breaking News
Home / राज्य / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़ में मतदान के बीच जंगल में एसटीएफ और नक्सलियों में हुई मुठभेड़

छत्तीसगढ़ में मतदान के बीच जंगल में एसटीएफ और नक्सलियों में हुई मुठभेड़

Follow us on:

रायपुर. ओरछा पुलिस स्टेशन के पास जंगल क्षेत्र में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ के बीच नक्सलियों के भाग जाने से एसटीएफ के जवान सुरक्षित हैं. इसके साथ ही इलाके की तलाश की जा रही है. इसके साथ ही पुलिस ने सोशल मीडिया पर मतदान केंद्रों को नक्सलियों की ओर से घेरने की वायरल सूचना को गलत बताया. पुलिस विभाग की ओर से बताया गया है कि मतदान बदस्तूर जारी है.

इससे पहले माओवाद प्रभावित सुकमा जिले में प्रथम चरण में हो रहे मतदान के बीच नक्सलियों का उत्पात जारी है. नक्सलियों ने कोंटा इलाके के बंडा स्थित मतदान केंद्र के पास फायरिंग की है. मतदान केंद्र से करीब 200 मीटर दूर नक्सलियों ने मतदान केंद्र की सुरक्षा में तैनात डीआरजी के जवानों पर फायरिंग की.

ग्रामीणों में फैला खौफ

मतदान बूथ संख्या 195 दूरमा को 3 किमी दूर बंडा में शिफ्ट किया गया है. दूरमा में 284 मतदाता है. सुबह 11 बजे की स्थिति में 20 लोगों ने वोटिंग की है. इस बीच 11 बजकर 15 मिनट पर नक्सलियों और पुलिस के बीच 10 मिनट तक गोलीबारी हुई है. नक्सली फायरिंग के बाद ग्रामीण वोट डालने नहीं आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि नक्सली  मतदान करने जा रहे ग्रामीणों को रोक रहे हैं.

मतदान केंद्रों में सन्नाटा

इस घटना के बाद मतदान केंद्रों पर सन्नाटा पसर गया है. बंडा में मेहता मतदान केन्द्र को भी शिफ्ट किया गया है. मेहता के बूथ क्रमांक 196 पर कुल वोट 281 है, जिसमें 12 बजे तक कुल 19 ही वोट पड़े हैं.

सुरक्षा के बाद भी घटी घटना

 सीआरपीएफ और डीआरजी की टीम मौके पर मौजूद है. प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. इसके बावजूद नक्सलियों ने मतदान केंद्र से 200 मीटर गोलीबारी की है. वहीं, सुकमा पुलिस की ओर से मीडिया को जारी प्रेस नोट में बताया कि  2 किमी दूर कॉर्डन ड्यूटी में लगी डीआरजी पर नक्सलियों ने फायरिंग की, लेकिन सुरक्षाबलों की ओर से जवाबी कार्रवाई में नक्सली भाग खड़े हुए. फायरिंग में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है.

आईईडी बलास्ट में एक जवान हुआ था घायल

छत्तीसगढ़ में वोटिंग की शुरुआत होने के साथ ही नक्सियों की बौखलाहट बढ़ गई है. इस बीच नक्सलियों की ओर से बिछाए गए आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया. बताया जाता है कि मतदान केंद्र की सुरक्षा के लिए कैंप तोंडामार्का से कोबरा 206 और सीआरपीएफ (CRPF) के जवान एरिया डोमिनेशन अभियान में एल्मा गुंडा गांव की ओर निकले थे. गश्त के दौरान कोबरा 206 के जवान निरीक्षक श्रीकांत का पैर नक्सलियों की ओर से बिछाए गए IED पर पड़ने से ब्लास्ट हो गया. इस मामले की पुष्टि सुकमा एसपी किरण चव्हाण ने की है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के गोंडा मार्केट शिविर के अंतर्गत एल्मागुंडा गांव के करीब बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन का निरीक्षक श्रीकांत घायल हो गया है. उन्होंने बताया कि आज सुबह मतदान की सुरक्षा के लिए तोड़ा मार्केट से कोबरा 206 और सीआरपीएफ के जवान एल्मा गुंडा गांव की ओर निकले थे.

एक दिन पहले हुआ ब्लास्ट

वोटिंग से एक दिन पहले छत्तीसगढ़ में नारायणपुर और कांकेर में भी ब्लास्ट हुआ था. छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में चुनाव के महज एक दिन पहले नक्सलियों (Naxal Planted IED in Narayanpur) की ओर से प्लांट किए गए आईईडी ब्लास्ट (IED blast in Narayanpur) में एक ITBP जवान घायल हो गया. इसके साथ ही मौके से एक और जिंदा आईईडी बरामद किया गया था.

कांकेर भी हुआ था ब्लास्ट

मतदान के ठीक एक दिन पहले नक्सलियों ने कांकेर में भी आईईडी ब्लास्ट किया था. रेंगावही धान खरीदी केंद्र के पास पुलिया में ब्लास्ट हुआ था. यहां नक्सलियों द्वारा 3 आईईडी को ट्रिगर किया गया था. इस आईडी ब्लास्ट से एक BSF जवान और मतदान कर्मियों के घायल होने की सूचना थी. इस वारदात में घायल जवान के पैर में चोट आई थी, जबकि दो मतदान कर्मचारियों को मामूली चोटें आई. घायल जवान को छोटेबेठिया ले जाया गया था.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

महादेव ऐप मामले में भूपेश बघेल के खिलाफ एफआईआर दर्ज

रायपुर. लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। …