शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 05:18:00 PM
Breaking News
Home / राज्य / पश्चिम बंगाल / 8 जुलाई को पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए होगा मतदान

8 जुलाई को पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए होगा मतदान

Follow us on:

कोलकाता. पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव एक चरण में 8 जुलाई को होंगे. राज्य निर्वाचन आयुक्त राजीव सिन्हा ने गुरुवार (8 जून) को राज्य के पंचायत चुनाव की तारीख की घोषणा की. बंगाल में पंचायत चुनाव की घोषणा पर राजनीतिक घमासान छिड़ गया है. बीजेपी नेता और पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता विपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने पंचायत चुनाव की घोषणा को लोकतंत्र की हत्या से जोड़कर बताया. उन्होंने ट्वीट किया, ”पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र की हत्या हुई है. पहली बार पंचायत चुनावों की एकतरफा घोषणा ब्लॉक स्तर, जिला स्तर या राज्य स्तर पर एक भी सर्वदलीय बैठक आयोजित किए बिना की गई है.”

नंदीग्राम से बीजेपी विधायक शुभेंदु अधिकारी ने आगे कहा, ”एक चरण में होने वाले चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर कोई चर्चा नहीं हुई है. नामांकन दाखिल करने के लिए दिए गए समय की अवधि कल यानी 9 जून से शुरू होगी, जिसकी अंतिम तिथि 15 जून है. 10 और 11 जून को वीकेंड होने की वजह से कोई सरकारी काम नहीं हो पाएगा.” बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने ट्वीट में आगे लिखा, ”पश्चिम बंगाल राज्य निर्वाचन आयोग का इरादा स्पष्ट है. घोषणा के तरीके से ही साफ है कि वे क्षेत्रीय टीएमसी पार्टी के फ्रंट के संगठन के रूप में सक्रिय रूप से कार्य करेंगे.”

शुभेंदु अधिकारी ने ट्वीट में कहा, ”मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा चुनाव के दौरान संभावित हिंसा के कारण होने वाली किसी भी दुर्घटना के लिए जिम्मेदार होंगे क्योंकि इस जल्दबाजी में घोषणा और उचित परिश्रम के आवेदन की कमी और उचित सुरक्षा व्यवस्था के प्रति विचार की कमी है.” बीजेपी के आईटी विभाग के प्रभारी और पश्चिम बंगाल के लिए पार्टी के सह प्रभारी अमित मालवीय ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव कराने का दिखावा ही क्यों कर रही हैं, वह सीधे परिणाम की घोषणा कर सकती हैं.

अमित मालवीय ने ट्वीट किया, ”आज (8 जून) शाम 5:30 बजे ममता बनर्जी के निर्देश पर पश्चिम बंगाल राज्य निर्वाचन आयोग ने 8 जुलाई को पंचायत चुनाव कराने की घोषणा की है. कल यानी 9 जून से नामांकन शुरू होंगे और आखिरी तारीख 15 जून (रविवार को छोड़कर) है. राज्य भर में लगभग 74,000 नामांकन के लिए सिर्फ 5 दिन हैं! हेराफेरी शुरू हो चुकी है. नामांकन के लिए छोटी खिड़की अन्य राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों को दाखिल करने से रोकने के लिए. ममता बनर्जी चुनाव कराने का दिखावा ही क्यों कर रही हैं? वह सीधे नतीजे की घोषणा कर सकती हैं.”

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, राज्य निर्वाचन आयुक्त राजीव सिन्हा ने कहा, ”पंचायत चुनाव आठ जुलाई को होंगे. नामांकन 15 जून तक दाखिल किए जा सकेंगे. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 20 जून है. वोटों की 11 जुलाई को होगी. तीन स्तरीय पंचायती राज प्रणाली में ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद शामिल हैं.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ईडी ने संदेशखाली मामले में शेख शाहजहां के भाई सहित तीन को किया गिरफ्तार

कोलकाता. पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में ईडी अफसरों पर हुए हमले के मामले में सीबीआई ने …