रविवार , अप्रेल 28 2024 | 11:30:01 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / नरेंद्र मोदी ने फ्रांस में भारतीय मूल की चैनल सीईओ लीना से की मुलाकात

नरेंद्र मोदी ने फ्रांस में भारतीय मूल की चैनल सीईओ लीना से की मुलाकात

Follow us on:

पेरिस. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने फ्रांस दौरे के दौरान शुक्रवार को राजधानी पेरिस में जानी-मानी हस्तियों से मुलाकात की। इस दौरान वे चैनल की ग्लोबल सीईओ लीना नायर से भी मिले। मुलाकात के बाद पीएम ने कहा, “भारतीय मूल के ऐसे व्यक्ति से मिलना हमेशा सुखद होता है जिसने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। हमने कारीगरों के बीच कौशल विकास को बढ़ावा देने और खादी को अधिक लोकप्रिय बनाने के तरीकों के बारे में बहुत अच्छी बातचीत की।” पीएम ने शुक्रवार को कहा, “पेरिस में, मुझे उल्लेखनीय चार्लोट चोपिन से मिलने का अवसर मिला। उन्होंने 50 साल की उम्र में योग का अभ्यास करना शुरू किया। वह जल्द ही सौ साल की होने वाली हैं, लेकिन योग और फिटनेस के प्रति उनका जुनून पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है।” पीएम ने इस दौरान एयरोस्पेस इंजीनियर और पायलट थॉमस पेसक्वेट से भी मुलकात की।

पीएम से मिल लीना नायर बोलीं- ये मेरे लिए गर्व का क्षण

पेरिस में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद चैनल की ग्लोबल सीईओ लीना नायर ने कहा, ‘प्रधानमंत्री से मिलकर बेहद खुशी हुई। उनसे बात करना मेरे लिए गर्व का क्षण था। वह मेरी उपलब्धियों पर बहुत उत्साहजनक थे। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि वह बहुत उत्सुक थे कि मैं अन्य महिलाओं और लड़कियों का समर्थन करना जारी रखूं और भारत से बाहर आने वाली कई महिलाओं और लड़कियों के लिए एक रोल मॉडल बनूं। इसलिए आप व्यवसाय में महिलाओं को अधिक से अधिक समर्थन देने, आगे बढ़ाने और विकसित बनाने के प्रति उनके (प्रधानमंत्री मोदी के) जुनून और प्रतिबद्धता को देख सकते हैं।

पीएम से मुलाकात के बाद एयरोस्पेस इंजीनियर व पायलट थॉमस पेसक्वेट बोले

पेरिस में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एयरोस्पेस इंजीनियर और पायलट थॉमस पेसक्वेट ने कहा, “मुझे लगता है कि वह (पीएम मोदी) सही काम कर रहे हैं। जैसा कि मैं कह रहा था, वह बहुत सारे अच्छे निर्णय ले रहे हैं। वह अपने लोगों के लिए स्पेस का उपयोग कर रहे हैं और यही आपको करना चाहिए। मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है। मुझे लगता है कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में उपलब्धि एक देश के लिए बहुत मायने रखता है। मुझे लगता है कि अंतरिक्ष कार्यक्रम का संचालन बहुत मुश्किल है। अंतरिक्ष में लोगों को भेजना इसका सबसे मुश्किल हिस्सा है। लेकिन मुझे लगता है कि भारत उस लक्ष्य की ओर अविश्वसनीय गति से बढ़ रहा है। और इसलिए, चंद्रयान 3 पर बधाई।” उन्होंने कहा हम जल्द ही भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को देखेंगे, तो मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है। मुझे लगता है कि भारत को इससे फायदा होने वाला है।

भारत के अंतरिक्ष अभियान पर ये बोले थॉमस पेसक्वेट

पेरिस में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एयरोस्पेस इंजीनियर और पायलट थॉमस पेसक्वेट ने कहा, ‘मुझे लगता है कि वह (पीएम मोदी) अंतरिक्ष अभियान पर सही तरीके से सोच रहे हैं। अंतरिक्ष आपके लिए कई चीजें करता है, लेकिन कुछ बहुत अल्पकालिक हैं। हर रोज की नेविगेशन प्रणाली, आपदा राहत, अंतरिक्ष से छवियों का उपयोग करना, सार्वजनिक नीति तैयार करना करना, शहरी नियोजन करना, या बुनियादी ढांचे तैयार करना ये तो यह पहला कदम है। इस पर भारत ध्यान केंद्रित कर रहा है। मुझे लगता है कि अगला कदम अन्वेषण के स्तर को और अधिक बढ़ाना और अंतरिक्ष में और गहराई तक जाना है। जीवन कहां से आता है? क्या वहां जीवन है? इसका पता लगाया जाना बाकी है। इसलिए मुझे लगता है कि भारत सही रास्ते पर है।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …