रविवार, मई 12 2024 | 04:41:32 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / डॉक्टरों ने गर्दन से अलग हो चुके सिर को दोबारा जोड़ा

डॉक्टरों ने गर्दन से अलग हो चुके सिर को दोबारा जोड़ा

Follow us on:

जेरुसलम. डॉक्टरों को भगवान का दूसरा रूप ऐसे ही नहीं कहा जाता है. कई बार डॉक्टर ऐसा चमत्कार कर दिखाते हैं जिसपर यकीन करना मुश्किल हो जाता है. कुछ इसी तरह का मामला इजराइल में देखने को मिला है, जहां डॉक्टरों ने एक 12 साल के लड़के के सर को उसकी गर्दन से दोबारा सफलता पूर्वक जोड़ दिया है.

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, सुलेमान हसन नामक 12 वर्षीय बच्चा एक हादसे का शिकार हो गया था. जिसमें बच्चे का सिर उसकी गर्दन से अलग हो गया था. हादसा तब हुआ, जब बच्चा साइकिल चलाते समय एक कार की चपेट में आ गया, जिसे वह गंभीर रूप से घायल हो गया. बच्चे की नाजुक हालत को देखते हुए उसे हवाई मार्ग से हादासाह मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां उसे आपातकालीन सर्जरी के लिए भेजा गया.

गर्दन से लगभग अलग हो चुका था सिर 

डॉक्टरों के अनुसार, उसका सिर उसकी गर्दन के आधार से लगभग पूरी तरह से अलग हो गया था. बच्चे की सर्जरी टीम का हिस्सा रहे आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. ओहद इनाव ने द टाइम्स ऑफ इज़राइल से बातचीत में बताया कि यह बेहद जटिल सर्जरी थी. हमें इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि हम इसमें सफल हो पाएंगे या नहीं. लेकिन हमने हार नहीं मानी, इस जटिल सर्जरी में कई घंटे लग गए. लेकिन अब रिजल्ट देख पूरी टीम बेहद प्रसन्न है.

डॉक्टरों ने खुद माना चमत्कार 

रिपोर्ट के अनुसार यह घटना पिछले महीने यानी जून की है, लेकिन डॉक्टरों ने जुलाई तक इस घटना को सार्वजनिक नहीं किया. सर्जनों का यह भी मानना है कि उसकी रिकवरी किसी चमत्कार से कम नहीं थी क्योंकि लड़के के जीवित रहने की बेहद कम संभावना थी. रिपोर्ट के अनुसार हादसे का शिकार हुए बच्चे को उपचार के बाद अब अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. हालांकि अस्पताल ने बच्चे की रिकवरी पर निगरानी  जारी रखा है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारत के चुनाव में दखल देने की कोशिश कर रहा है अमेरिका : रूस

मास्को. भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच रूस ने सनसनीखेज दावा किया है. …